वैक्सीन आने से बंद पड़े टीकाकरण अभियान को अब मिलेगी गति

उत्तराखण्ड

देहरादून उत्तराखंड में टीकाकरण अभियान को एक बार फिर गति मिलने वाली है। मंगलवार को राज्य को कोविशील्ड की एक लाख खुराक और मिल गई हैं। एक दिन पहले भी कोविशील्ड की 76 हजार खुराक राज्य को मिली थीं। इसके अलावा 61 हजार खुराक आज पहुंच रही हैं। अब टीकाकरण अभियान अगले कुछ दिन तक निर्विघ्न रूप से चलता रहेगा।

राज्य में पिछले कुछ वक्त से वैक्सीन की किल्लत बनी हुई थी। ज्यादा दिक्कत कोविशील्ड को लेकर थी। टीकाकरण के शुरुआती चरण में 45 साल से अधिक के ज्यादातर व्यक्तियों को पहली खुराक के तौर पर कोविशील्ड ही लगाई गई थी। इनमें से ज्यादातर लोग दूसरी खुराक के लिए जरूरी 84 दिन की अवधि पूरी कर चुके हैं। इनकी संख्या बढ़ने के कारण स्वास्थ्य विभाग को 45 साल से अधिक के व्यक्तियों के लिए पहली खुराक भी बंद करनी पड़ी। वैक्सीन नहीं होने के कारण देहरादून, ऊधसिंहनगर, हरिद्वार सहित अन्य जिलों में कई टीकाकरण केंद्र भी बंद करने पड़े। अब अभियान धीरे-धीरे फिर रफ्तार पकड़ने लगा है। राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. कुलदीप सिंह मर्तोलिया ने बताया कि कोविशील्ड की अब नियमित आपूर्ति हो रही है। जहां भी समस्या थी, वह अब दूर हो रही है।

टीकाकरण केंद्रों पर उमड़ी भीड़

वैक्सीन की उपलब्धता के साथ ही अब जिले में भी टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ गई है। जिन केंद्रों पर टीकाकरण बंद हो गया था, अब वहां भी टीका लगना फिर शुरू हो गया है। दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय, गांधी शताब्दी अस्पताल सहित कई अन्य केंद्रों पर छह दिन बाद मंगलवार को टीकाकरण हुआ। यहां सुबह ही टीका लगवाने के लिए भीड़ जुट गई थी। लोग सुबह आठ बजे ही टीकाकरण केंद्र पर कतार लगाकर खड़े हो गए थे। भीड़ को देखते हुए दून अस्पताल समेत कई केंद्रों पर टोकन की व्यवस्था करनी पड़ी। यही नहीं, दोपहर तक वैक्सीन खत्म हो गई। इस कारण कई व्यक्तियों को बिना टीकाकरण ही वापस लौटना पड़ा। उन्हें आज आने के लिए कहा गया है।

आज 13 हजार से अधिक का टीकाकरण

देहरादून में आज 13180 व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। इसमें 1100 लाभार्थियों को पहली और 12080 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी जाएगी। टीकाकरण के लिए जिले में 98 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 10 केंद्रों पर पहली और 88 केंद्रों पर दूसरी खुराक लगाई जाएगी। 12 केंद्र 18-44 वर्ष और 86 केंद्र 45 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए बनाए गए हैं।

29 हजार से अधिक को लगा टीका

राज्य में मंगलवार को 370 केंद्रों पर 29 हजार 486 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। अब तक राज्य में 39 लाख 37 हजार 115 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। दस लाख 20 हजार 87 व्यक्तियों को दोनों खुराक लग गई हैं। 18-44 आयु वर्ग में 16 लाख 56 हजार 337 व्यक्तियों को पहली और 40 हजार 905 व्यक्तियों को दोनों खुराक लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *