देश का सबसे बड़ा बैंक SBI दस घरेलू कंपनियों की लिस्ट से बाहर. इस कंपनी ने क्लब में ली एंट्री

business

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) मंगलवार को बाजार पूंजीकरण के हिसाब से सबसे बड़ी दस घरेलू कंपनियों की लिस्ट से बाहर हो गया। बैंक के शेयर की कीमत में 5.50 फीसद की भारी गिरावट के कारण बैंक के मार्केट वैल्यू में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है। बीएसई पर बैंक का एक शेयर 256 रुपये के साथ बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान एक समय तो एसबीआई के एक शेयर की कीमत 9.32 फीसद तक घटकर 245.62 रुपये के स्तर तक आ गई। यह बैंक के शेयर का 52 हफ्तों का सबसे निम्न स्तर है।

एसबीआई के शेयरों के भाव में मंगलवार को दर्ज गिरावट के बाद बैंक का मार्केट वैल्यूशन बीएसई पर घटकर 2,28,470.06 करोड़ रुपये रह गया। इसके साथ ही एसबीआई एम-कैप के लिहाज से पहले दस स्थान पर काबिज कंपनियों की लिस्ट से बाहर हो गया।

एसबीआई के शीर्ष दस कंपनियों की लिस्ट से बाहर होने के बाद बजाज फाइनेंस ने इस लिस्ट में जगह बनाई है। बजाज फाइनेंस 2,31,525.18 करोड़ रुपये के वैल्युएशन के साथ लिस्ट में दसवें स्थान पर है। सबसे अधिक मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली 100 कंपनियों की सूची में एसबीआई अब 11वें स्थान पर फिसल गया है। एम-कैप के लिहाज से मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले स्थान पर है। कंपनी का एम-कैप 8,27,287.28 करोड़ रुपये पर है। इसके बाद टाटा समूह की टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का स्थान आता है। टीसीएस की बाजार हैसियत 7,72,878.68 करोड़ रुपये है।

इनके अलावा एचडीएफसी बैंक, एचयूएल, एचडीएफसी, इन्फोसिस, कोटक महिंद्रा बैंक, आईटीसी और आईसीआईसीआई बैंक बाजार पूंजीकरण के हिसाब से शीर्ष दस कंपनियों में शुमार हैं।

इससे पहले शुक्रवार को समाप्त सप्ताह में भारतीय स्टेट बैंक का बाजार पूंजीकरण 18,250.8 करोड़ रुपये घटकर 2,51,004.70 करोड़ रुपये रह गया था। बैंक शीर्ष दस कंपनियों की लिस्ट में 10वें स्थान पर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *