अगर आप चाहते हो एफडी पर अच्छा रिटर्न तो यहां लगाएं पैसा

business

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा मार्च महीने में रेपो रेट में 0.75 फीसद की कटौती किये जाने के बाद कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरों को कम किया है। रेपो रेट में इस कटौती के बाद सरकार ने भी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में 0.70 से 1.40 फीसद तक की कटौती की है। फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर में हालिया कटौती के बाद देश के बड़े बैकों जैसे भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों से एफडी पर 6.5 फीसद तक की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं।

वहीं, कुछ ऐसे स्मॉल फाइनेंस बैंक भी हैं, जो अभी भी एफडी पर 8 से 9.5 फीसद की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। ग्राहक अपने कुछ धन को इन बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में डालकर अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। स्मॉल फाइनेंस बैंक में जमा डिपॉजिट भी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) द्वारा कवर होता है। आइए जानते हैं कि विभिन्न बैंक एफडी पर कितनी ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं।

शीर्ष बैंकों के एफडी की यह हैं ब्याज दरें

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक एक साल से 10 साल तक की अवधि वाली एफडी के लिए सामान्य नागरिकों से  5.70 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों से 6.20 फीसद ब्याज दर की पेशकश करता है। वहीं, पंजाब नेशनल बैंक इतनी ही अवधि की एफडी के लिए सामान्य नागरिकों से 5.75 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों से 6.25 फीसद की ब्याज दर की पेशकश करता है। एचडीएफसी बैंक की बात करें, तो यह 2 साल एक दिन से 10 साल तक की अवधि वाली एफडी के लिए सामान्य नागरिकों से 6 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों से 6.50 फीसद ब्याज दर की पेशकश करता है। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक दो साल एक दिन से 10 साल तक की अवधि वाली एफडी के लिए सामान्य नागरिकों से 6 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों से 6.50 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

ये बैंक दे रहे 8 फीसद से अधिक ब्याज दर

स्मॉल फाइनेंस बैंकों में उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक 777 दिन की अवधि वाली एफडी के लिए सामान्य नागरिकों से 9 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों से 9.5 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक 888 दिन की अवधि वाली एफडी के लिए सामान्य नागरिकों से 8 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों से 8.60 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। वहीं, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 42 महीने एक दिन से 48 महीने तक की एफडी के लिए सामान्य नागरिकों से 9 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों से 9.5 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा जन स्मॉल फाइनेंस बैंक 1555 दिन की एफडी के लिए सामान्य नागरिकों से 8.25 फीसद और वरिष्ठ नागरिकों से 8.75 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। ये सभी ब्याज दरें दो करोड़ से कम के टर्म डिपॉजिट्स पर मान्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *