दून में पहली बार 24 घंटे में जांच का आंकड़ा तीन हजार के पार, इससे 192 नए मामले भी पकड़ में आए

उत्तराखण्ड

आखिरकार स्वास्थ्य विभाग ने भी इस बात को समझ लिया कि जांच बढ़ाकर ही कोरोना संक्रमण के मामलों को जल्द से जल्द पकड़ा जा सकता है। यही वजह है कि ओमिक्रोन की दस्तक के बाद दून में पहली बार 24 घंटे में जांच का आंकड़ा तीन हजार के पार पहुंचा। इससे 192 नए मामले भी पकड़ में आ गए।

पिछले माह एक दिसंबर के आंकड़ों पर गौर करें तो दून में तीन हजार से अधिक जांच की जा रही थी। हालांकि, तब कोरोना के गिने-चुने ही मामले सामने आ रहे थे। जब कोरोना के नए वैरिएंट ने दस्तक दी तो जांच बढऩे के बजाय कम हो गई। एक जनवरी से कोरोना ने रफ्तार पकडऩी शुरू की, मगर जांच का आंकड़ा 1500 से 1600 के बीच सिमटा रहा। इसको लेकर दैनिक जागरण ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। खबर में सवाल उठाया गया था कि आखिर दून में जांच बढ़ाने से परहेज क्यों किया जा रहा है। यह भी बताया गया था कि देहरादून के समकक्ष हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर में कोरोना के कम मामले पाए जाने के बाद भी कहीं अधिक जांच की जा रही है।

खबर का संज्ञान लेकर स्वास्थ्य विभाग ने दून में जांच बढ़ा दी है। ओमिक्रोन की दस्तक के बाद पहली बार दून में 3176 जांच की गई। अधिक जांच का ही परिणाम रहा कि 192 मामले न सिर्फ पकड़ में आए, बल्कि संक्रमित व्यक्तियों को आइसोलेट भी कर दिया गया है। यदि जांच की रफ्तार धीमी रहती तो तमाम कोरोना संक्रमित बाहर घूमकर वायरस का प्रसार करते रहते।

दून में हर दिन एक प्रतिशत बढ़ रही संक्रमण दर

दून में कोरोना का संक्रमण किस कदर बढ़ रहा है, इसका अंदाजा संक्रमण दर से लगाया जा सकता है। बीते सात दिन का आकलन करने पर पता चलता है कि यहां संक्रमण दर रोजाना करीब एक प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। सात दिन पहले 29 दिसंबर को दून में कोरोना के 21 मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 0.98 प्रतिशत थी। मंगलवार को संक्रमण दर छह प्रतिशत के पार पहुंच गई। अगर संक्रमण की रोकथाम के लिए कड़े प्रविधान नहीं किए गए तो बहुत जल्द हालात विकट होने का अंदेशा है।

दून में बढ़ती संक्रमण दर

  • तिथि, नए मामले, संक्रमण दर
  • 04 जनवरी, 192, 6.04
  • 03 जनवरी, 71, 5.15
  • 02 जनवरी, 77, 4.62
  • 01 जनवरी, 85, 3.92
  • 31 दिसंबर, 48, 2.81
  • 30 दिसंबर, 25, 1.37
  • 29 दिसंबर, 21, 0.98

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *