ईस्ट बंगाल और मोहन बागान के बीच मुकाबला रविवार को

उत्तराखण्ड

कोलकाता। आई-लीग की बड़ी टीमों में शामिल चिर प्रतिद्वंद्वी मोहन बागान और ईस्ट बंगाल की टीमों के बीच रविवार यहां के ऐतिहासिक साल्ट लेक स्टेडियम में मुकाबला होगा लेकिन यह मैच ‘असामान्य समय’ पर खेला जायेगा। अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने हालांकि कहा है कि आई-लीग देश की सबसे बड़ा घरेलू टूर्नामेंट है लेकिन यह बात किसी से छुपी नहीं कि आकर्षक मानी जाने वाली इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) को ना सिर्फ बेहतर खिलाड़ी मिले हैं बल्कि प्रसारण के मामले में भी उसने बाजी मारी है।

आईलीग की स्थिति को इससे भी खराब हो रही कि टूर्नामेंट के सबसे बड़े मैचों में से एक इस मैच को दोपहर दो बजे खेला जायेगा। कोलकाता की इन टीमों के लिये 1984 के बाद यह पहली बार है जब मैच दोपहर में खेला जायेगा। आईएसएल के मैचों को शाम साढ़े पांच और रात आठ बजे खेले जाते हैं इसलिये आईलीग के मैचों को इससे पहले खेला जा रहा हैं। इस मैदान में दोनों टीमों के बीच 680 दिनों के बाद मुकाबला होगा। पिछले साल 23 जनवरी को यहां खेला गया मैच 1-1 से ड्रा रहा था।

मोहन बागान के सहायक कोच शंकरलाल चक्रवर्ती ने कहा, ‘इस बड़े मैच के लिये यह असामान्य समय है। हमने खिलाड़ियों से वार्मअप के लिये दोपहर 1–10 बजे मैदान में पहुंचने को कहा है। इसका यह मतलब है कि खिलाड़ियों को सुबह जल्दी खाना खाना होगा, शायद दस बजे तक जिससे उनके खेल पर असर पड़ सकता है।’’ ईस्ट बंगाल के 12 खिलाड़ी आईएसएल टीमों से जुड़ गये है हालांकि मोहन बगान को चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले जापानी खिलाड़ी कात्सुमी युसा सुनहरी लाल (ईस्ट बंगाल) जर्सी में दिखेंगे।

युसा ने कहा, ‘‘ मैनें दोनों टीमों के बीच कई मुकाबलों का हिस्सा रहा हूं। हर मैच दूसरे से अगल होता है। लेकिन इस बार मेरे लिये कुछ नया है। मोहन बागान का सामना करने को लेकर मैं उत्सुक हूं। मैं उनका सम्मान करता हूं लेकिन मैच में मेरा ध्यान ईस्ट बंगाल के खिलाड़ी के तौर पर होगा।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *