केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किया ऐलान- तूफान , बाढ़ और भूस्‍खलन से प्रभावित देश के 6 राज्‍यों के लिए आर्थिक सहायता की मंजूरी दी

national

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में उच्‍चस्‍तरीय कमिटी ने तूफान , बाढ़ और भूस्‍खलन से प्रभावित देश के 6 राज्‍यों के लिए आर्थिक सहायता की मंजूरी दी है। इन राज्‍यों में पश्‍चिम बंगाल (West Bengal), ओडिशा (Odisha), महाराष्‍ट्र (Maharashtra), कर्नाटक (Karnataka), मध्‍यप्रदेश (Madhya Pradesh) और सिक्‍किम (Sikkim) के नाम शामिल हैं जिसे 4,381.88 करोड़ रुपये का फंड दिया गया है। इस वर्ष इन राज्‍यों में चक्रवाती तूफान एंफन (Amphan) और निसर्ग (Nisarga) के अलावा बाढ़ और भूस्‍खलन का भी प्रकोप रहा।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अगुवाई में उच्‍चस्‍तरीय आयोग (HLC) ने राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन कोष (National Disaster Response Fund, NDRF) के तहत 6 राज्‍यों को अतिरिक्‍त केंद्रीय सहायता की मंजूरी दी है। इस मंजूरी के बाद देश के 6 राज्‍यों को 4,381.88 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। चक्रवाती तूफान एंफन से प्रभवित पश्‍चिम बंगाल को 2,707.77 करोड़ रुपये दिए गए हैं और ओडिशा को 128.23 करोड़ रुपये। वहीं तूफान निसर्ग (Nisarga) के लिए महाराष्‍ट्र को 268.59 करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी।

दक्षिण-पश्‍चिम मानसून के दौरान बाढ़ और भूस्‍खलन का सामना करने वाले राज्‍य कर्नाटक को 577.84 करोड़ रुपये, मध्‍य प्रदेश को 611.61 करोड़ रुपये और सिक्‍किम को 87.84 करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *