पीएम मोदी छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे, 7600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

national

रायपुर,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे। यहां उन्होंने 7,600 करोड़ रुपये की दस परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। 2019 में दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद यह छत्तीसगढ़ में मोदी की पहली यात्रा है। राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। पीएम मोदी के साथ मंच पर पांच केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को 75 लाख कार्डों के वितरण की शुरुआत भी की।

”छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है”

पीएम  मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, ”छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण और बहुत बड़ा है। आज छत्तीसगढ़ को 7,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उपहार मिल रहा है। ये उपहार इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए है, कनेक्टिविटी के लिए है। ये उपहार छत्तीसगढ़ के लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए है, यहां की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि  भारत सरकार के इन प्रोजेक्ट्स से यहां रोजगार के अनेकों नए अवसर भी बनेंगे। यहां के धान किसानों, खनिज संपदा से जुड़े उद्यमियों और टूरिज्म को भी इन प्रोजेक्ट्स से बहुत लाभ मिलेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि इनसे आदिवासी क्षेत्रों में सुविधा और विकास की नई यात्रा शुरू होगी।

सड़क नेटवर्क के निर्माण से इंपोर्ट-एक्सपोर्ट को मिलेगा बढ़ावा

सभी को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ प्रगतिशील खनिज से संपन्न है। यहां सड़क नेटवर्क का निर्माण करना खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि खनिज संपन्न वैल्यू एडिशन से इंपोर्ट-एक्सपोर्ट को बढ़ावा मिलेगा।

‘माता कौशल्या की धरती पर पीएम का स्वागत है’

सीएम भूपेश बघेल ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि माता कौशल्या की धरती, प्रभु श्री राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ की पावन धरा पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री से हम अनेक मंचों में मिलते हैं और नीति आयोग आदि की बैठकों में मिलते हैं। हम मांगें भी करते हैं, लेकिन उन्हें और दोहराना नहीं चाहता।”

बघेल ने कहा, ”मैं गडकरी जी के साथ भी बैठता हूं, जितना मांगते हैं उससे ज्यादा ही देते हैं। हम तो मांगते ही रहेंगे। मैं इतना कहना चाहता हूं कि हमारा राज्य नवोदित राज्य है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा मदद हमको मिलती रहे।” इससे पहले उन्होंने छत्तीसगढ़ के राजकीय गमछे और प्रदेश के कारीगरों द्वारा तैयार स्मृति चिन्ह और मिलेट्स की टोकरी भेंट कर पीएम का स्वागत किया।

पूर्व सीएम रमन सिंह ने किया पीएम का स्वागत

पीएम मोदी वायुसेना के विशेष विमान से सुबह 10 बजे रायपुर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने उनका स्‍वागत किया। इसके बाद पीएम हेलीकाप्‍टर से साइंस कालेज मैदान स्थित सभास्‍थल के लिए रवाना हो गए।

पीएम मोदी की यात्रा से कार्यकर्ताओं में आएगी ऊर्जा

छत्तीसगढ़ भाजपा के नेताओं का मानना है कि पीएम मोदी की यात्रा से पार्टी कार्यकर्ताओं में ऊर्जा आएगी, जो राज्य में चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ में 15 साल तक सत्ता पर काबिज रहने के बाद पार्टी 2018 में विधानसभा चुनाव हार गई थी।

10 बजकर 45 मिनट पर होगा कार्यक्रम

एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री का कार्यक्रम यहां साइंस कॉलेज मैदान में सुबह 10.45 बजे होगा। उन्होंने कहा,

पुलिस ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर व्यापक सुरक्षा घेरा लगाया गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शहर के मध्य में स्थित इस इलाके में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसमें राज्य पुलिस के कर्मियों के अलावा विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) की टुकड़ियां भी शामिल हैं।

रायपुर में बारिश के बीच सभास्थल पर पहुंच रहे कार्यकर्ता

रायपुर में आज सुबह से लगातार बारिश हो रही है। पीएम मोदी के दौरे को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं में जबरदस्‍त उत्‍साह देखने को मिल रहा है। बारिश के बीच सुबह से ही कार्यकर्ताओं का सभास्‍थल पर पहुंचने का सिलसिला जारी है। इसमें बड़ी संख्‍या में महिलाएं शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *