भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की संपत्ति जानकर रह जाएंगे हैरान

business

भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की संपत्ति में इस साल 23 दिसंबर तक 17 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की नई सूची के मुताबिक इस साल की वृद्धि के साथ Mukesh Ambani की कुल संपत्ति बढ़कर 61 अरब डॉलर हो गई है। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक जैक मा की संपत्ति में इस साल 11.3 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई। इस सूचकांक के मुताबिक इसी अवधि में जेफ बेजोस की संपत्ति में 13.2 अरब डॉलर की कमी आई। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि Reliance Industrial Ltd के शेयर में इस साल 40 फीसद तक की बढ़ोत्तरी से अंबानी की कुल संपत्ति में यह वृद्धि हुई।

समूह को कर्जमुक्त बनाने के संकल्प से मिली मदद

मुकेश अंबानी ने समूह के शुद्ध कर्ज को 2021 की शुरुआत तक शून्य पर लाने का संकल्प जाहिर किया था। इससे कंपनी के शेयर के चढ़ने में काफी मदद मिली। वर्ष 2016 में रिलायंस जियो की शुरुआत के बाद से अब तक रिलायंस के शेयरों के वैल्यू में तीन गुना तक की वृद्धि हुई है। रिलायंस जियो फायदे में चल रही देश की एकमात्र दूरसंचार कंपनी है।

पेट्रोलियम से लेकर टेलीकॉम्यूनिकेशन कारोबार तक में कंपनी

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी एनर्जी, पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल, प्राकृतिक संसाधन, रिटेल और टेलीकॉम्यूनिकेशन सहित कई सेक्टर्स में कारोबार कर रही है। गत शुक्रवार को समूह का बाजार पूंजीकरण 10,13,892.21 करोड़ रुपये रहा था।

E-Commerce, Retail में कारोबार करती है अलीबाबा समूह

AliBaba Group के सह-संस्थापक और पूर्व कार्यकारी चेयरमैन जैक मा की संपत्ति भी 11.3 अरब डॉलर बढ़ी है। Alibaba चीन का प्रमुख कारोबारी समूह है। कंपनी मुख्य रूप से ई-कॉमर्स, रिटेल, इंटरनेट और टेक्नोलॉजी सेक्टर रमें कारोबार करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *