बैंक कर्मचारियों को त्योहारी सीजन मे एक माह का एडवांस एरियर देने का निर्देश

business

इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने बैंक कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को त्योहारी सीजन के दौरान एक बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। आईबीए ने बैंकों को कर्मचारियों एवं अधिकारियों को एक माह का एडवांस एरियर देने का निर्देश किया है। इसके बाद देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई और यूको बैंक ने कर्मचारियों को एडवांस एरियर देने की घोषणा कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि अन्य बैंक भी जल्द ही इस संबंध में सर्कुलर जारी कर सकते हैं। हालांकि, बैंकों के यूनियनों ने आईबीए के इस फैसले पर नाराजगी जताई है। उन्होंने इस फैसले को ‘एकतरफा’ बताया है।

वेतन समझौते से जुड़ी वार्ता

आईबीए की ओर से यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब पिछले दो साल से कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोत्तरी से जुड़ी बातचीत को लेकर कोई खास प्रगति नहीं हुई है। बैंक के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के वेतन में वृद्धि एक नवंबर, 2017 के बाद से लंबित है। IBA ने वेतन को लेकर आयोजित 11वीं बैठक में हिस्सा लेने वाले बैंकों से कहा कि कर्मचारियों को एक माह की एडवांस सैलरी (बेसिक और डीए) एडवांस एरियर के रूप में दिया जा सकता है। वेतन समाधान के बाद एरियर के भुगतान के समय इस एडवांस को समायोजित कर लिया जाएगा।

एसबीआई ने जारी किया सर्कुलर

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने सर्कुलर में कहा है कि 1.11.2017 से पहले बैंक से जुड़ने वाले कर्मचारियों (जो अब भी सेवा में हैं) को एक माह की एडवांस सैलरी (बेसिक+डीए) का भुगतान किया जाएगा। वहीं, 1.11.2017 के बाद और 31.03.2019 से पहले बैंक से जुड़ने वाले कर्मियों को 15 दिन की सैलरी दी जाएगी। एक अक्टूबर, 2019 को जारी सर्कुलर में कहा गया है कि इस भुगतान पर टीडीएस से जुड़ा नियम प्रभावी होगा।

सार्वजनिक क्षेत्र के यूको बैंक ने भी त्योहारों से पहले एक माह की एडवांस सैलरी के भुगतान को लेकर सर्कुलर जारी किया है। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि वेतन समाधान के बाद एडवांस सैलरी की राशि को एडजस्ट कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *