Tuesday, April 30, 2024

भारतीय नौसेना प्रमुख बोले हमें वित्तीय सहायता की जरुरत है

national राजनीतिक
भारतीय नौसेना प्रमुख बोले- वैश्विक ताकत बनना चाहता है चीन, हमें वित्तीय सहायता की जरुरत

नई दिल्ली,चीन ने राष्ट्रीय रक्षा योजना में आधुनिक और उच्च तकनीक से लैस सेना बनाने का खाका तैयार किया है। दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान चीन के डिफेंस व्हाइट पेपर के बारे में पूछे जाने पर नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि चीन ने बहुत सारे हथियारों को PLA नेवी में शामिल कर दिया है।

चीन ने ऐसा वैश्विक ताकत बनने के लिए किया है।उन्होंने आगे कहा कि हमें ध्यान से देखने होगा की हम इस पर किस तरह अपने बजट के अनुसार उन्हें जवाब दे सकते हैं।

एडमिरल ने कहा कि हमें नौसेना के लिए लंबे समय के लिए वित्तीय सहायता की जरुरत है। यही एक मात्र योजना है जिससे हम उन्हें जवाब दे सकते हैं। बता दें कि चीन ने आधुनिक और उच्च-तकनीक से लैस सेना बनाने का खाका तैयार किया है। जिसे लेकर उन्होंने श्वेत पत्र जारी किया है।

जिसका शीर्षक ‘चाइनाज नेशनल डिफेंस इन द न्यू एरा’ है। इस दौरान चीन के रक्षा मंत्री ने ‘वैश्विक सामरिक स्थायित्व की अनदेखी का आरोप लगाते हुए अमेरिका को फटकार भी लगाई। गौरतलब है किवर्ष 1998 से यह चीन सरकार द्वारा जारी 10वां श्वेत पत्र है। अपने इस श्वेत पत्र में चीन ने रक्षा और सेना सुधार में मिली ऐतिहासिक उपलब्धियों की चर्चा की गई है।

नेवी चीफ  ने 24 एमएच -60 मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर के लिए अमेरिका के साथ 17,000 करोड़ रुपये के सौदे पर कहा कि मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर प्रोजेक्ट में लेटर ऑफ रिक्वेस्ट और लेटर ऑफ एक्सेप्टेंस की प्रक्रिया जारी है। हमें इस वर्ष के अंत तक इस सौदे पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *