होर्डिंग-बैनर पर अपने नाम के साथ टिकट की दावेदारी न दिखाएं कार्यकर्ता

national

लखनऊ  उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने टिकट की दावेदारी शुरू कर दी है। बेशक, संगठन मौजूदा विधायकों की समीक्षा करते हुए टिकट वितरण पर विचार करेगा, लेकिन फिलहाल स्पष्ट कह दिया गया है कि कोई भी कार्यकर्ता होर्डिंग आदि में अपने विधानसभा क्षेत्र का क्रमांक लिखकर टिकट के लिए अपनी दावेदारी न दिखाए।

विधानमंडल का मानसून सत्र शुरू होने के बाद मंगलवार शाम को भाजपा विधानमंडल दल की बैठक लोकभवन में हुई। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह, एमएलसी व प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना और मुख्य सचेतक योगेंद्र उपाध्याय सहित पार्टी विधायक और विधान परिषद सदस्य शामिल हुए। सदन के सत्र में सभी की मौजूदगी की बात कहने के साथ ही प्रदेश नेतृत्व ने चुनावी तैयारियों पर चर्चा की।

भाजपा विधानमंडल दल की बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि कोई भी कार्यकर्ता टिकट की दावेदारी कर रहा है तो उसके लिए प्रक्रिया अपनाए। शुभकामनाओं आदि के होर्डिंग-बैनर पर अपने नाम के साथ विधानसभा क्षेत्र का नाम और क्रमांक लिखकर खुद को भावी प्रत्याशी बताना ठीक नहीं है।

प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा प्रस्तावित बूथ विजय अभियान के शुभारंभ की तैयारियों सहित अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सूची में नाम बढ़वाने में सक्रिय रहने की सलाह विधायकों को दी। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि अब तक विधानसभा क्षेत्रों में जो भी काम हुए हैं, उन्हें सूचीबद्ध कर लें। जनता तक सरकार के काम की जानकारी पहुंचनी चाहिए।

अब दो हजार की आबादी पर गठित होगा मंगल दल : खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने मंगलवार को विधान भवन में स्थित अपने कार्यालय में युवा कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अब ग्राम पंचायत स्तर पर एक युवक व महिला मंगल दल गठित करने की बजाए दो हजार की आबादी पर ही एक मंगल दल गठित किया जाए। इसके चलते अधिक आबादी वाले गांवों में ज्यादा युवक व महिला मंगल दल गठित हो सकेंगे। बड़ी संख्या में युवाओं को इसमें शामिल होने का मौका मिलेगा। मंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि प्रदेश को छह क्षेत्रों में बांटकर मंगल दलों की प्रतियोगिता आयोजित की जाएं। इसमें लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, झांसी, मेरठ व आगरा क्षेत्र में बांटकर प्रतियोगिता आयोजित की जाए। विस्तृत कार्यक्रम तैयार कर जल्द प्रतियोगिता आयोजित की जाए। यही नहीं सभी जिलों में युवा कल्याण अधिकारी व ब्लाक आर्गनाइजर को प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने स्टेडियम व खेल के मैदान के निर्माण से संबंधित कार्य की मानीटरिंग के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। कार्यदायी संस्थाओं के साथ बैठक कर अधिकारी प्रगति रिपोर्ट जरूर तैयार करें ताकि समय पर काम पूरा किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *