मणिपुर के 50वें स्थापना दिवस पर लोगों को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा- मणिपुर को देश में खेल का महाशक्ति बनाने के लिए प्रतिबद्ध सरकार

national

मणिपुर के 50वें स्थापना दिवस पर लोगों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सरकार मणिपुर को देश में खेल का महाशक्ति बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने मणिपुर को खेल प्रतिभाओं का पावरहाउस बताया है। स्थापना दिवस पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने राज्य की 50 सालों की गौरवशाली यात्रा में योगदान देने वाले हर व्यक्ति के बलिदान और प्रयासों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

लोगों की एकता राज्य की असली ताकत

पीएम ने मणिपुर के इतिहास में उतार-चढ़ाव के बीच लोगों के लचीलेपन और एकता को उनकी असली ताकत करार दिया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने राज्य के लोगों की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं का प्रत्यक्ष लेखा-जोखा प्राप्त करने के अपने निरंतर प्रयासों को भी दोहराया है। इससे पीएम को लोगों की भावनाओं और अपेक्षाओं की बेहतर समझ हासिल करने और राज्य की परेशानियों को सुलझाने के तरीके खोजने में मदद मिली है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मणिपुर के लोग अपनी सबसे बड़ी इच्छा शांति को पूरा कर सकते हैं।

मणिपुर में स्थापित भारत का पहला खेल विश्वविद्यालय

प्रधानमंत्री ने कहा कि मणिपुर शांति और बंद व नाकाबंदी से आजादी का हकदार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार मणिपुर को देश में खेल का महाशक्ति बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। मणिपुर के बेटे-बेटियों ने खेल के क्षेत्र में देश का नाम नाम रोशन किया है। उनके जुनून और क्षमता को देखते हुए राज्य में भारत का पहला खेल विश्वविद्यालय स्थापित किया गया था। उन्होंने स्टार्ट-अप के क्षेत्र में भी मणिपुर के युवाओं की सफलता पर टिप्पणी की। उन्होंने स्थानीय हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर को एक्ट ईस्ट नीति का केंद्र बनाने की दृष्टि में मणिपुर की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

राज्य के विकास में अमृत काल अगले 25 साल

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि डबल इंजन वाली सरकार के तहत मणिपुर को रेलवे जैसी बहुप्रतीक्षित सुविधाएं मिल रही हैं। जिरीबाम-तुपुल-इंफाल रेलवे लाइन समेत राज्य में हजारों करोड़ रुपये की कनेक्टिविटी परियोजनाएं चल रही हैं। इसी तरह इंफाल के साथ भी हवाईअड्डे को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिल रहा है। दिल्ली, कोलकाता और बेंगलुरु के साथ पूर्वोत्तर राज्यों की कनेक्टिविटी में भी सुधार हुआ है। मणिपुर को भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग और क्षेत्र में आने वाली 9 हजार करोड़ की प्राकृतिक गैस पाइपलाइन से भी फायदा होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य की विकास यात्रा में आ रही रुकावटें दूर हो गई हैं। अगले 25 साल मणिपुर के विकास का अमृत काल हैं। उन्होंने राज्य के दोहरे इंजन वाले विकास की कामना करते हुए अपनी बात को समाप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *