मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद से की मुलाकात

उत्तराखण्ड

देहरादून। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात के दौरान उत्तराखंड में स्टेट लेड माडल के अंतर्गत स्वीकृत भारत नेट फेज-टू परियोजना के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति देने का अनुरोध किया। साथ ही प्रदेश में फास्ट ट्रेक स्पेशल कोर्ट के लिए आवश्यक सहायता देने का भी आग्रह किया। केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को मांगों पर उचित कार्रवाई का आश्चासन दिया।

सोमवार को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत नेट फेज-टू परियोजना के अंतर्गत प्रदेश के सीमांत गांवों तक संचार सुविधाएं विकसित करने की योजना है। इसके लिए पर्वतीय क्षेत्रों में फाइबर केबिल बिछाई जानी है। उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र द्वारा वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति मिलने का इंतजार है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से उत्तराखंड में इंडिया इंटरप्राइजेज आर्किटेक्चर परियोजना की स्वीकृति देने का भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इससे कृषि स्वास्थ्य व शिक्षा आदि विभागों के कंप्यूटरीकरण में मदद मिल सकेगी।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री ने फास्ट ट्रेक स्पेशल कोर्ट के गठन एवं इनके संचालन के लिए केंद्र से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने का भी अनुरोध किया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से राज्य के 10 जिलों में नोटरी के 78 पदों के सृजित करने के साथ ही नैनीताल में नोटरी के चार पद सृजित करने के लिए भेजे गए प्रस्ताव को भी मंजूरी देने का अनुरोध किया।

टीकाकरण में अहम साबित होगी प्रधानमंत्री की घोषणा: तीरथ

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं को मुफ्त वैक्सीन लगाने की घोषणा युवाओं के टीकाकरण में अहम साबित होगी। इससे युवाओं के टीकाकरण अभियान में तेजी आएगी। उन्‍होंने इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया है।

प्रधानमंत्री की घोषणा का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मुफ्त टीकाकरण और दीपावली तक देश के 80 करोड़ गरीबों को प्रधानमंत्री अन्न विकास योजना के तहत मुफ्त राशन उपलब्ध कराने से युवाओं के साथ ही गरीब और मध्यम वर्ग को भी राहत मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शिता के कारण कोरोना के प्रभाव को कम करने में हमारा देश सफल हो पाया है। केंद्र सरकार की ओर से देश के 18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं का मुफ्त टीकाकरण एवं गरीबों को दीपावली तक मुफ्त राशन उपलब्ध कराना वास्तव में मानवता की बड़ी सेवा है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री की घोषणा से देश के करोड़ों लोगों को लाभ पहुंचेगा। इससे विपक्ष के उन लोगों को भी जवाब मिलेगा, जो टीकाकरण को लेकर भ्रामक प्रचार कर रहे थे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दीपावली तक विस्तार देने से गरीब और माध्यम वर्ग को भी राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *