भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भगत बोले, महंगाई को लेकर कांग्रेस और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत सिर्फ नौटंकी कर रहे

उत्तराखण्ड

राज्य ब्यूरो, देहरादून। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कहा कि महंगाई को लेकर कांग्रेस और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत नौटंकी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि डीजल और पेट्रोल के दाम बेशक कुछ बढ़े हैं। इसके बावजूद महंगाई अभी उस स्तर से बहुत दूर है, जो कांग्रेस के कार्यकाल में रही है। दैनिक उपयोग की खाद्य वस्तुएं आम व्यक्तियों की आसानी से पहुंच में हैं।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भगत ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था प्रगति की ओर है। कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के शोध में यह बात सामने आई है। कोरोना संकट के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ा है। अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्था बार्कलेज का अनुमान है कि वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था 8.5 फीसद की ग्रोथ रेट से बढ़ेगी।

पहले इसने इसी अवधि के लिए सात फीसद ग्रोथ रेट का अनुमान लगाया था। दुनिया की दूसरी सबसे अधिक आबादी वाले देश में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं और आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि गोल्मैन सैश ने अगले वित्तीय वर्ष में भारत की जीडीपी के 13 फीसद की रफ्तार से ग्रोथ का अनुमान जताया है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है।

मोदी राज में पिछले छह साल में 25 हजार से 50 हजार तक का सफर तय कर सेंसेक्स दो गुना हो गया है। पिछली यूपीए सरकार के दौरान अप्रैल 2014 में सेंसेक्स करीब 22 हजार के आसपास रहता था। रोज रिकार्ड तोड़ता शेयर बाजार इस बात का सुबूत है कि प्रधानमंत्री मोदी की अगुआई में आगे बढ़ रहे देश में तमाम क्षेत्रों की कंपनियों में विश्वास जगा है। नोटबंदी और जीएसटी जैसे आर्थिक सुधारों के कदम उठाने के बाद कोरोना काल में भी आर्थिक जगत में मोदी सरकार की साख मजबूत हुई है।

बंशीधर भगत ने कहा कि विदेशी मुद्रा भंडार का महत्वपूर्ण हिस्सा यानी विदेशी मुद्रा एसेट्स 150 मिलियन डालर बढ़कर 541.791 अरब डालर पर पहुंच गया है। कोरोना संकट के बावजूद 2020-21 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश तेज हुआ। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश की अर्थव्यवस्था लगातार मजबूत बनी हुई है। कोरोना महामारी और तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद मोदी सरकार की नीतियों के चलते देश की आर्थिकी वृद्धि कर रही है। केंद्र की दूरदर्शी योजनाओं के चलते राज्य विकास की ओर अग्रसर है। लोग अब कांग्रेस के भ्रामक प्रचार से ऊब चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *