लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले कलाकार सुनील लहरी ने दिवाली पर पटाखों को लेकर अपने फैंस से की अपील

मनोरंजन

धनतेरस के साथ दिवाली के त्योहार की धूमधाम शुरू हो गयी है। रोशनी के इस पर्व पर आतिशबाजी और पटाखे जलाने का भी रिवाज काफी पुराना है। हालांकि, पर्यावरण और प्रदूषण जैसे मुद्दों के मद्देनजर दिवाली पर आतिशबाजी को लेकर अक्सर बहस भी छिड़ी रहती है।

अब रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले कलाकार सुनील लहरी ने दिवाली पर पटाखों को लेकर अपने फैंस से एक अपील की है। हालांकि, इसका पर्यावरण या प्रदूषण से कोई लेना-देना नहीं है। सुनील ने ऐसे पटाखों का बहिष्कार करने की अपील की है, जिन पर देवी-देवताओं की फोटो बनी होती हैं।

सुनील ने इंस्टाग्राम पर एक छोटा-सा नोट लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा- दीपावली के अवसर पर मै आप सभी से निवेदन करना चाहता हूं, अगर हम सच्चे मन से देवी-देवताओं और भगवान को मानते हैं तो कृपया उन पटाखों को ना लें, जिन पर किसी भी भगवान, देवी-देवता की तस्वीर हो। आप लोद खुद ही सोचिए एक तरफ हम उनकी पूजा करते हैं और दूसरी तरफ उन्हें जलाते हैं। क्या यह सही है? खरीदेंगे नहीं तो बनेंगे ही नहीं। इसके अलावा कानून बना है। इसके अंदर आप शिकायत कर सकते हैं। धनतेरस की आप सभी को बधाई।

वैसे, दिवाली का त्योहार राम-लक्ष्मण और रामायण से ही जुड़ा है। रावण का वध करने के बाद राम, लक्ष्मण और सीता के अयोध्या लौटने की खुशी दीपावली पर्व के रूप में सामने आती है। रावण पर राम की विजय का जश्न मनाने के लिए दशहरा का त्योहार मनाया जाता है, जिसके ठीक बीस दिन बाद दिवाली आती है।

बता दें, रामानंद सागर की रामायण में राम का किरदार अरुण गोविल ने मनाया था, जबकि सीता के रोल में दीपिका चिखलिया थीं। रावण का किरदार निभाने वाले वरिष्ठ कलाकार अरविंद त्रिवेदी का निधन दशहरे से कुछ दिन पहले ही हुआ था। अस्सी के दौर में दूरदर्शन पर रामायण का पहली बार प्रसारण हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *