भुवनेश्‍वर के एक कोरोना संक्रमित महिला ने स्‍वस्‍थ बच्‍चे को दिया जन्‍म

national

भुवनेश्‍वर के कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (KIMS) में एक कोरोना संक्रमित मां ने बच्‍चे को जन्‍म दिया। जन्‍म के बाद बच्‍चे का कोरोना परीक्षण किया जा चुका है, उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। महिला ने 1 जून को बच्चे को जन्म दिया था। जन्‍म के बाद डॉक्‍टरों ने बच्चे का नमूना COVID-19 परीक्षण के लिए भेजा था।

केआईएमएस के सीईओ डॉ बिष्णु पाणिग्रही के अनुसार कोरोना संक्रमित ये महिला गर्भावस्‍था का कार्यकाल पूरा होने के बाद प्रसव के लिये KIMS आयी थी। 1 जून को KIMS की टीम ने इसका सुरक्षित प्रसव करवाया। जन्‍म के बाद बच्‍चे का नमूना परीक्षण के लिये भेजा गया। बच्‍चे की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद मां और परिवार ने राहत की सांस ली।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में भी एक कोरोना संक्रमित मां ने बच्‍चे को जन्‍म दिया है। प्रसव के बाद मां और बच्चा दोनों की हालत स्थिर है। बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है और वह संक्रमित नहीं है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार रायगढ़ के कोविड-19 अस्पताल के चिकित्सकों को कोरोना वायरस से संक्रमित 24 वर्षीय महिला का सुरक्षित प्रसव कराने में सफलता मिली है। राज्य के कोविड-19 अस्पतालों में ऑपरेशन के जरिए प्रसव का यह पहला मामला था।

 मिली जानकारी के अनुसार गर्भवती महिला को गांव के क्‍वारंटाइन सेंटर में रखा गया था। वहां से प्रसव के लिये उसे 31 मई को रायगढ़ जिला चिकित्सालय भेजा गया था, जहां उसका नमूना जांच के लिए भेजा गया। संक्रमित पाए जाने के बाद उसे कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां दो जून की सुबह डॉक्टरों की टीम की मदद से महिला ने बच्चे को जन्म दिया। इससे पहले रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एक जून को कोविड-19 से संक्रमित 23 वर्षीय महिला ने बच्चे को जन्म दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *