अंधड़ से अंधेरे में डूबा दून, पानी की आपूर्ति ठप; पेड़ गिरने से किसान की मौत

उत्तराखण्ड

देहरादून। उत्तराखंड में हर शाम तेज आंधी के चलते लोगों की मुसीबत बढ़ती जा रही है। दून में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो रही है, वहीं रुड़की में पेड़ गिरने से इसकी चपेट में आकर किसान की मौत हो गई।

अंधड़ से बुधवार रात पटरी से उतरी दून की बिजली व्यवस्था गुरुवार को भी भी बहाल नहीं हो पाई थी। जगह-जगह बिजली के तारों पर पेड़ गिरने, दूसरी लाइनों पर शिफ्टिंग से लोड बढ़ जाने से बिजली की आपूर्ति पूरी तरह चरमरा गई। गुरुवार दोपहर तक कुछ हिस्सों में आपूर्ति बहाल की गई तो शाम के समय फिर अंधड़ चलने से ऊर्जा निगम को करीब साढ़े छह बजे ब्रेकडाउन लेना पड़ गया। इससे दून के दो लाख से अधिक घर चार घंटे से अधिक समय तक अंधेरे में डूबे रहे।

लगातार दो दिन से आंधी के साथ बारिश होने से दून सहित समूचे उत्तराखंड में लोगों को परेशानी से दो चार होना पड़ रहा है। बारिश से तापमान में गिरावट आने से गर्मी से कुछ राहत तो मिली, लेकिन शाम के समय तेज आंधी चलने से बिजली और पानी की आपूर्ति ठप हो रही है। यही नहीं पेड़ गिरने से भी परेशानी में इजाफा हो रहा है।

बिजली की आपूर्ति बुधवार व गुरुवार को बार-बार बाधित होने के चलते इसका असर पेयजल की आपूर्ति पर भी पड़ा। वहीं, लंबे समय तक भी स्थिति सामान्य न होने से लोगों के घरों के इन्वर्टर भी जवाब दे गए, जिससे लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *