सीएम धामी ने अधिकारियों को दो टूक संदेश दिया काम में लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं होगी

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी : सीएम पुष्कर सिंह धामी जहां पांच दिन आपदा प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण पर हैं, वहीं राहत व बचाव की हर स्तर पर समीक्षा में जुटे हैं। शनिवार को सर्किट हाउस में आपदा प्रबंधन की समीक्षा बैठक में उनके तेवर तल्ख थे। अधिकारियों को दो टूक संदेश दिया कि काम में लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने नया काम नहीं बता सकने और काम के लिए बजट न होने की बात करने वाले सिचाई विभाग व नलकूप के अभियंताओं के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए।

सर्किट हाउस में करीब एक घंटे चली अधिकारियों की बैठक में तमाम विभागों के अधिकारियों से सीधे बात की। आपदा की स्थिति, बचाव व राहत कार्यों के बारे में जानकारी ली। जहां अभी तक राहत नहीं मिल सकी है, वहां पर वैकल्पिक व्यवस्था पर भी चर्चा की। नलकूप विभाग के अभियंता से जब पूछा गया कि दो साल आपने क्या नया काम किया? वह एक भी नया काम नहीं बता सके। वहीं सिचाई विभाग के अभियंता से काम करने के बारे में कहा तो वह बजट नहीं होने की बात करने लगे। इस पर सीएम नाराज हो गए।

उन्होंने कमिश्नर कुमाऊं सुशील कुमार व डीएम धीराज गब्र्याल को इन दोनों अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को निर्देशित किया। साथ ही कहा कि सरकार की छवि खराब करने वाले अधिकारियों की जरूरत नहीं है। जनहित से जुड़े कार्यों को समयबद्धता व गुणवत्ता से किए जाने की जरूरत है। धन की कोई कमी नहीं है। राहत राशि का वितरण तत्काल किया जाए। राहत सामग्री के लिए हेली सेवा का उपयोग किया जाए। काश्तकारों के फसलों की हानि का आकलन मानवीय दृष्टिकोण से करने के निर्देश दिए।

संवेदनशील होकर अधिकारी करें काम

सीएम ने कहा कि यह भावुक करने वाला पल है। किसी ने अपना बेटा तो किसी ने मां या बहन खोई है। इन लोगों की दिनचर्या ही बदल गई। इसलिए अधिकारी संवदेनशील होकर शीघ्रता से राहत पहुंचना सुनिश्चित करें।

जिले में 88 लाख की धनराशि वितरित

डीएम ने सीएम को अवगत कराया कि जिले में अब तक 99 लाख की सहायता राशि वितरित की जा चुकी है। इसमें 17 मृतकों के परिवार शामिल हैं।

ये भी दिए निर्देश

– दुर्घटना संभावित पेड़ों का कटान किया जाए।

– चोपड़ा गांव में अटके बोल्डरों को हटाया जाए

– चुकुम में बेघर परिवारों को टेंट व भोजन पहुंचाएं

– नहरों, गूलों को दुरुस्त किया जाए

– पेयजल के लिए उपलब्ध पानी में एलम व ब्लीचिंग पाउडर डालें।

हिचकोले खाते पहुंचे सीएम ने गड्ढे भरने के दिए निर्देश

सीएम ने सिडकुल के पास चोरगलिया-सितारगंज मार्ग को सात नवंबर से पहले गड्ढामुक्त करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने कुमाऊं कमिश्नर को सिडकुल से धनराशि को लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित करने के निर्देश दिए। जैसे ही वह हिचकोले खाते हुए वहां पहुंचे तो उन्होंने लोनिवि के अधिशासी अभियंता पर नाराजगी जताई। गौला पुल से सर्किट हाउस तक सड़क को तत्काल गड्ढा मुक्त करने के निर्देश दिए।

बजट की नहीं है कमी- भट्ट

केंद्रीय रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि अधिकारी समय बर्बाद न करें। बजट की कमी नहीं है। आपदा राहत कार्य पूरी निष्ठा से करें।

ये रहे शामिल

बैठक में संसदीय कार्य मंत्री मंत्री बंशीधर भगत, आपदा मंत्री डा. धन सिंह रावत, जिला प्रभारी मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद, विधायक दीवान सिंह बिष्ट, नवीन दुम्का, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, मेयर डा. जोगेन्द्र रौतेला, दर्जा राज्यमंत्री ज्योति साह, मजहर नईम नवाब, अजय राजौर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष आनन्द दरम्वाल, सीएम के पीआरओ दिनेश आर्य, जिलाध्यक्ष भाजपा प्रदीप बिष्ट, अनिल डब्बू, शंकर कोरंगा के अलावा कुमाऊं कमिश्नर सुशील कुमार, डीआईजी नीलेश आनन्द भरणे, डीएम धीराज गब्र्याल, एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *