आबकारी मंत्री ने कम राजस्व प्राप्ति पर जतायी नाराजगी

उत्तराखण्ड

देहरादून/नैनीताल। उत्तराखण्ड के आबकारी मंत्री श्री प्रकाश पन्त ने आज दिनांक 5/04/18 को अपने विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में आबकारी विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर राजस्व प्राप्ति की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की।

आबकारी मंत्री द्वारा माह अप्रैल 2018 हेतु दुकानों के निर्धारित लक्ष्य से कम राजस्व प्राप्ति पर नाराजगी प्रकट की गयी। माह अप्रैल, 2018 हेतु दुकानों से राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य 136 करोड़ रखा गया था, जबकि उसके सापेक्ष मात्र 104 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है। समीक्षा बैठक के दौरान संज्ञान में लाया गया कि दुकानें दैनिक आधार पर संचालित की जा रही हैं। मा0 मंत्री जी ने कम राजस्व पर दुकानों का संचालन किये जाने पर आपत्ति प्रकट की तथा जिन दुकानों को शत-प्रतिशत से कम पर संचालित किया जा रहा है, उनके आवंटन को तत्काल निरस्त कराते हुये पुनः टेण्डर कराकर आवंटित कराने के निर्देश दिये। निर्धारित राजस्व लक्ष्य की प्राप्ति हेतु अधिकारियों को संवेदनशील रहने तथा आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया।

इसके अतिरिक्त राजस्व में वृद्धि/लक्ष्य की प्राप्ति हेतु मुख्यालय के उच्चाधिकारियों को सम्बन्धित मण्डलों में कैम्प करते हुये वहाँ की दुकानों का व्यवस्थापन कराने के निर्देश दिये। अधिकारियों को स्वयं जनपदों में जाकर दुकानों के राजस्व का हिसाब देखने हेतु निर्देशित किया। समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री रणवीर सिंह, आयुक्त, आबकारी श्री वी0 षणमुगम, अपर आयुक्त, श्री सेमवाल, संयुक्त आयुक्त टी0के0 पन्त एवं मुख्यालय के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *