योगी हैल्पिंग हैन्ड सेन्टर की समाज सेवा कार्य को सराहा मुख्य सचिव ने

उत्तराखण्ड हेल्थ

देहरादून। उत्तराखण्ड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने योगी हैल्पिंग हैण्ड सेन्टर के प्रयासों से आयोजित निशुल्क सर्जरी शिविर के डाक्टरों (कैलीफोर्निया, अमेरिका) की टीम की समाजसेवा से ओत प्रोत कार्य के लिये मुक्त कंठ से सराहना की है।
उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून के सहस्त्रधारा रोड स्थित डा0 योगी हैल्पिंग हैण्ड सेन्टर मानव सेवा के महानतम कार्य का साक्षी बना। इस सेन्टर में बीती 26 मार्च से अमेरिका के कैलीफोर्निया से आये कुशल डाक्टरों की टीम द्वारा सर्जरी मुख्य रूप से बर्न सर्जरी के मरीजों की न केवल मुफ्त प्लास्टिक सर्जरी की गई वरन उन्हें रहने से लेकर मुफ्त दवा तक उपलब्ध कराई गई। रिसर्च इन्टरनेशनल के तत्वाधान में आयोजित इस शिविर में लगभग 200 मरीजों की जांच की गई जिनमें 87 मरीजों की प्लास्टिक सर्जरी की गई। एक सप्ताह के शिविर की समाप्ति के बाद डाक्टरों का दल मुख्य सचिव से मुलाकात करने आया था।

मरीजों के मुस्कराते चेहरे कैम्प की रही प्रमुख उपलब्धि
विख्यात सर्जन डा0 कुश ऐरोन के संयोजन में सम्पन्न इस शिविर की प्रमुख उपलब्धि यह रही कि सर्जरी से कष्टप्रद दौर से गुजरने के बावजूद मरीजों के चेहरों पर दर्द की लकीरें नहीं वरन मुस्कराहट रही जो योगी हैल्पिंग हैण्ड सेन्टर के चिकित्सकों, नर्सों से लेकर समूचे स्टाफ के अपनत्व भरे व्यवहार का नतीजा रहा। इस संवाददाता को जब इस कैम्प के मरीजों से मिलने का मौका मिला तो ऐसा महसूस हो रहा था कि वह किसी अस्पताल में नहीं वरन ऐसे परिवार में आया है जहां बच्चे से बुजुर्ग तक हिल मिल कर रहते हैं। चाहे छह साल की बच्ची हो या तीस साल का नौजवान सभी मरीजों ने इस संवाददाता का स्वागत मुस्कराकर और अभिवादन के साथ किया। जैसा अपनत्वपूर्ण व्यवहार इस निशुल्क कैम्प में देखने को मिला जो लाखों रूपया मिल वसूलने के बाद नर्सिंग होम में नहीं दिखाई देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *