चारधाम यात्रा मार्गों से तुरंत हटाएं मलबा: सीएस उत्पल कुमार सिंह

उत्तराखण्ड

देहरादून। चार धाम यात्रा शुरू होने के बावजूद सड़कों की दुर्दशा पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य की तल्ख टिप्पणी के बाद सरकार चेती है। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यात्रा से जुड़े जिलों के जिलाधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों से वार्ता की। उन्होंने यात्रा मार्गों को खुला व सुरक्षित रखने और मलबा हटाने की त्वरित व्यवस्था के निर्देश दिए। यूटिलिटी शिफ्टिंग को लेकर भी उन्होंने संबंधित महकमों की प्रगति का जायजा लिया।

चार धाम यात्रा पर ऑल वेदर रोड के निर्माण कार्य जारी रहने से कई स्थानों पर मलबा मुसीबत का सबब बन रहा है। मलबे का अपेक्षित गति से निस्तारण नहीं हो पा रहा है। मलबे की वजह से ही सड़कों के समतलीकरण के कार्य पर भी असर पड़ रहा है। बीते दिनों बदरीनाथ यात्रा से लौट रहीं राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने सड़कों की बदहाली पर सख्त नाराजगी जताते हुए यात्रा को कष्टकारी करार दिया था। राज्यपाल के इस रुख के बाद सरकार में भी हड़कंप है। सोमवार को सचिवालय में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित जिलाधिकारियों से चार धाम यात्रा मार्गों का हाल जाना। उन्होंने कहा कि यात्रियों को परेशानी नहीं होनी चाहिए। ऑल वेदर रोड निर्माण कार्य की वजह से असुविधा को तुरंत दूर किया जाना चाहिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि यात्रियों की आवाजाही में सड़कों पर मलबा अवरोध नहीं बनना चाहिए। इसे तुरंत हटाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि ऑल वेदर रोड से आने वाले समय में यात्रियों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वर्तमान में भी निर्माण कार्यों के साथ यात्रियों की सुविधा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गों पर बिजली के खंभों और पेयजल लाइनों की शिफ्टिंग का कार्य तेजी से किया जाना जरूरी है। बिजली के खंभों की शिफ्टिंग के कार्य पर उन्होंने संतोष जताया। यह कार्य तकरीबन 90 फीसद हो चुका है। इसीतरह पेयजल लाइनों को तेजी से शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *