उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने हिमालय पुत्र स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा को उनकी पुण्य तिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की

उत्तराखण्ड

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने हिमालय पुत्र स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा को उनकी पुण्य तिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व. बहुगुणा अपने नैतिक मूल्यों, सिद्धांतों और आदर्शों पर हमेशा अडिग रहे। उन्हें अपनी संस्कृति, बोली और भाषा से बेहद प्यार और लगाव था। वह सच्चे राजनेता, समाजसेवी और पहाड़ के हितों के लिए सोचने वाले व्यक्ति थे। उनके विचार हम सभी को आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं और देते रहेंगे।

हिमालय पुत्र हेमवती नंदन बहुगुणा का जन्‍म 25 अप्रैल 1919 उत्‍तराखंड के (तत्कालीन उत्‍तर प्रदेश) के पौड़ी जिले स्थित बुघाणी गांव में हुआ। उन्‍होंने प्रारंभिक शिक्षा पौड़ी से ही प्राप्‍त की। इलाहाबाद विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री हासिल की। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहे स्वर्गीय बहुगुणा ने राष्ट्रीय राजनीति में तो विशिष्ट स्थान बनाया। साथ में दूरदर्शिता के साथ उत्तराखंड के विकास की आधार भूमि तैयार करने में अहम भूमिका अदा की। राजनीति में कुशल संगठनकर्ता की पहचान रखने वाले बहुगुणा अपने आदर्शों और जनता में पैठ रखने की अपनी क्षमता के बूते मौजूदा राजनीतिज्ञों के लिए भी प्रेरणास्रोत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *