केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा- देश के शहीद जांबाजों की वीर नारियां अनुकरणीय उदाहरण, समाज में आदर्श के रूप में मार्गदर्शन दे रही

उत्तराखण्ड

केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि देश के शहीद जांबाजों की वीर नारियां अनुकरणीय उदाहरण हैं। वीरांगनाएं समाज में आदर्श के रूप में मार्गदर्शन दे रही हैं। बलिदानी जांबाजों की वजह से ही देशवासी सुरक्षित हैं। उनकी वीर नारियों के त्याग को सेल्यूट जो हरेक भारतीय को देशसेवा की सीख दे रही हैं। उन्होंने वीरांगनाओं को सम्मानित भी किया। इससे पूर्व केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री ने भट्ट ने भारतीय सेना के कुमाऊं रेजिमेंट सेंटर मुख्यालय (केआरसी) स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर बलिदानी सपूतों को नमन् किया।

भारतीय सेना के ऐतिहासिक सोमनाथ मैदान स्थित शहीद स्मारक पर सोमवार को केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री भट्ट ने बलिदानी सूपतों को नमन् किया। उन्होंने भारतीय फौज की सैन्य परंपरा बेहद गौरवशाली व इतिहास समृद्ध रहा है। बाद में उन्होंने केआरसी की कुमाऊं शॉल फैक्ट्री में कार्यरत वीरांगनाओं को सम्मानित किया। कहा कि देश के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले रणबाकुरों के बूते राष्ट्रवासी सुरक्षित हैं। देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर सूपतों की करीब 20 वीर नारियां कारखाना में केवल मनोयोग से मेहनत ही नहीं कर रही हैं बल्कि अपने जज्बे से हरेक नागरिक को राष्टï्र के लिए समर्पण व देशसेवा का भाव भी जगा रहीं। इस दौरान कैंट बोर्ड के नामित सदस्य मोहन नेगी, पुष्पा भट्ट, भाजपा प्रदेश सहमीडिया प्रभारी विमला रावत, वरिष्ठ नेता दीप भगत, धन सिंह रावत, राजेंद्र जसवाल, प्रेम शर्मा आदि मौजूद रहे।

रानीखेत में रोपवे पर करेंगे विचार 

केआरसी मुख्यालय स्थित पर्यटन नगरी रानीखेत में टूरिज्म को बढ़ावा दिए जाने की बात पर भट्ट ने कहा कि रोपवे का मामला कहां लटका है, पता लगाया जाएगा। रोपवे निजी कंपनी लगाती हैं। वह समस्याओं का आकलन कर अपना व्यवसाय करती हैं। कोई प्रस्ताव आएगा तो राज्य सरकार से मंगाएंगे। एक जवाबी सवाल पर बोले कि कैंट बोर्ड भविष्य में कई अच्छी सुविधाएं मिलेंगी। एक्ट में संशोधन होने हैं। अभी बहुत ज्यादा बोलना ठीक नहीं। संवेदनशील बिंदू हैं लेकिन आने वाले दौर में सुखद परिणाम दिखेंगे। उत्तराखंड में चारों धामों में व पर्यटन सर्किट्स में काफी करोड़ों के काम चल रहे हैं। भविष्य में और बेहतर योजनाएं चलाई जाएंगी।

गोल्फ मैदान पर दोबारा करेंगे ब्रीफ 

गोल्फ मैदान को पर्यटकों के लिए खोले जाने के मसले पर केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री भट्ट ने कहा कि कैंट बोर्ड के नामित सदस्य मोहन नेगी ने प्रस्ताव दिया है। इस पर नए सिरे से वह अध्ययन कर रहे हैं। भट्ट ने कहा कि यह पहला मौका है जब उन्होंने पहली बार महानिदेशक (रक्षा मंत्रालय) को रानीखेत भेजा ताकि छावनी क्षेत्र में जनहित से जुड़ी समस्याओं का ठोस निदान निकाला जा सके। करीब चार करोड़ रुपये की घोषणाएं कराई गई हैं। चौबटिया नागपानी रोड की समस्या सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है। मगर नियम व कानून से बाहर नहीं जाया जा सकता। उम्मीद है सुखद परिणाम आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *