यूपी विधानमंडल का शीतकालीन सत्र शुरू, पहले दिन पूर्व अध्यक्ष सुखदेव राजभर और जनरल बिपिन रावत व 11 अन्य सैन्य अफसरों को श्रद्धांजलि दी

उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश विधानमंडल का शीतकालीन सत्र बुधवार से शुरू होगा। यह सत्रहवीं विधान सभा का आखिरी और इस साल आहूत चौथा सत्र होगा। सत्र के पहले दिन विधान सभा की कार्यवाही सदन के पूर्व अध्यक्ष सुखदेव राजभर और देश के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत व 11 अन्य सैन्य अफसरों-कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के बाद स्थगित कर दी जाएगी। वहीं 16 दिसंबर को वर्तमान वित्तीय वर्ष का दूसरा अनुपूरक बजट, अगले वित्तीय वर्ष का अंतरिम बजट और 2022-23 के शुरुआती चार महीनों के लिए लेखानुदान प्रस्तुत किया जाएगा।

शीतकालीन सत्र के दौरान विधान सभा के कार्यक्रम के बारे में चर्चा करने के लिए मंगलवार को विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की अध्यक्षता में सदन की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक हुई। बैठक में विधान सभा का तीन दिन का कार्यक्रम तय हुआ। बैठक के बाद विधान सभा अध्यक्ष ने बताया कि बुधवार को शोक प्रस्तावों के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी जाएगी।

16 दिसंबर को सुबह 11 बजे 2021-22 के दूसरे अनुपूरक बजट, वित्तीय वर्ष 2022-23 के अंतरिम बजट और पहले चार महीनों के लिए लेखानुदान प्रस्तुत किया जाएगा। सदन में बजट पेश होने के बाद प्रश्न लिए जाएंगे। इसके बाद सदन के एजेंडा के अनुसार कार्यवाही होगी। इसी दिन शाम 4.30 बजे विधान सभा के सभी सदस्यों का ग्रुप फोटो होगा। 17 दिसंबर को सदन में दूसरे अनुपूरक बजट पर चर्चा कर उसे पारित किया जाएगा।

बैठक में विधान सभा उपाध्यक्ष नितिन अग्रवाल, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, नेता विरोधी दल राम गोविन्द चौधरी, नेता बहुजन समाज पार्टी उमाशंकर सिंह, श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री, राज्य मंत्री गुलाब देवी और विधान सभा सदस्य फतेह बहादुर सिंह ने भाग लिया। अपना दल (एस) के नेता नील रतन पटेल के स्थान पर हरिराम बैठक में शामिल हुए। कांग्रेस विधान मंडल दल नेता आराधना मिश्रा ‘मोना’ अपरिहार्य कारणों से बैठक में उपस्थित नहीं हो पाईं।

सर्वदलीय बैठक आज, अनुपूरक बजट-लेखानुदान को कैबिनेट की मंजूरी कल : विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के लिए सर्वदलीय बैठक बुधवार सुबह 10 बजे होगी। पहले यह बैठक मंगलवार को प्रस्तावित थी लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वाराणसी में होने के कारण इसे बुधवार सुबह सत्र से पहले बुलाने का फैसला हुआ। वहीं चालू वित्तीय वर्ष के दूसरे अनुपूरक बजट, अगले वित्तीय वर्ष के अनुपूरक बजट और लेखानुदान को सदन में पेश करने से पहले 16 दिसंबर को सुबह 10 बजे होने वाली कैबिनेट बैठक में उन्हें मंजूरी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *