शहीदों के आंगन से मिट्टी लाने को शहीद सम्मान यात्रा 21 अक्टूबर को चमोली और 24 अक्टूबर को पिथौरागढ़ से होगी शुरू

उत्तराखण्ड

देहरादून। उत्तराखंड में बनने वाले सैन्यधाम के लिए शहीदों के आंगन से मिट्टी लाने को शहीद सम्मान यात्रा 21 अक्टूबर को चमोली और 24 अक्टूबर को पिथौरागढ़ से शुरू होगी। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने पिथौरागढ़ से शुरू होने वाली यात्रा की शुरुआत करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आमंत्रित किया है, जिसके लिए उन्होंने अपनी सहमति प्रदान कर दी है।

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने नई दिल्ली दौरे के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और उन्हें उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में बनाए जा रहे सैन्यधाम की प्रगति से अवगत कराया। इस दौरान रक्षा मंत्री ने शहीदों के आंगन से मिट्टी लाने के विचार का स्वागत किया। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों और सैनिकों व पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए किए जा रहे कार्यों को सराहा।

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आश्वस्त किया है कि वह शहीद सम्मान यात्रा की शुरुआत के अवसर पर पिथौरागढ़ आएंगे। सैनिक कल्याण मंत्री ने बताया कि रक्षा मंत्री ने देहरादून स्थित गोरखा मिलेट्री इंटर कालेज और कैंब्रियन हाल स्कूल की भूमि की लीज बढ़ाने पर भी सहमति प्रदान कर दी है।

चारधाम रवाना होने से पहले महाराज से मिला पर्वतारोही दल

बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ व पर्यावरण जागरूकता के उद्देश्य से चारधाम यात्रा पर जाने वाले युवाओं के पर्वतारोही दल ने पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज से मुलाकात की। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि युवा अच्छे कार्य व सामाजिक मिशन को लेकर यात्रा पर निकले हैं। निश्चित तौर पर उसमें उन्हें कामयाबी हासिल होगी।

शनिवार को पर्वतारोही दल के सदस्य ऊधमसिंह नगर, नैनीताल व हरिद्वार का भ्रमण करने के बाद देहरादून पहुंचे और कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज से मुलाकात की। इस दौरान दल के सदस्यों ने बताया कि वह माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने के साथ ही 11 देशों में 4.21 लाख किलोमीटर की पैदल यात्रा कर चुके हैं। अब वे चारधाम यात्रा पर जा रहे हैं। मुलाकात करने वालों में दल के सदस्य अवध बिहारी, जितेंद्र प्रताप, महेंद्र प्रताप व गोविंद नंद शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *