नीट के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू,आवेदन 31 दिसंबर तक

उत्तराखण्ड

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) यूजी के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन 31 दिसंबर तक किए जा सकेंगे। परीक्षा का आयोजन तीन मई को और परिणाम चार जून को जारी किया जाएगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने साफ कर दिया है कि नीट यूजी के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं होगा। पहली बार जिपमर और एम्स में भी दाखिला नीट के जरिये ही होगा। अभी तक ये संस्थान नीट से अलग परीक्षा कराते थे।

नीट के माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेज व विश्वविद्यालयों में एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिला होता है। इसके अलावा आयुष-यूजी व वेटनरी कोर्स में भी प्रवेश इसी परीक्षा के जरिये किए जाते हैं।

चार शहरों का देना होगा विकल्प 

अविरल क्लासेज के निदेशक डीके मिश्रा के अनुसार नीट का फॉर्म भरते वक्त अभ्यर्थियों को वरीयता क्रम में चार शहरों का विकल्प भरना होगा। सही विकल्प न भरने पर एनटीए उत्तरदायी नहीं होगा। किसी सेंटर का न्यून विकल्प भरे जाने पर इस केंद्र को खत्म करने का एनटीए को अधिकार है।

फोटो को लेकर बदलाव 

अचीवर्स क्लासेज के सीईओ मनु पंत ने बताया कि आवेदन के दौरान फोटो अपलोड करते वक्त अभ्यर्थियों को कुछ बातें ध्यान रखनी होगी। इसका पूरा विवरण ढंग से देख लें। फोटो सफेद बैकग्राउंड में होनी चाहिए। 80 प्रतिशत फोकस चेहरे पर रहे और कान भी स्पष्ट दिखने चाहिए।

दोपहर की पाली में परीक्षा 

बलूनी क्लासेज के प्रबंध निदेशक विपिन बलूनी ने बताया कि नीट का आयोजन दोपहर की पाली में किया जा रहा है। परीक्षा दो से पांच बजे तक होगी। अभ्यर्थियों को डेढ़ बजे तक परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी। पहले परीक्षा सुबह की पाली में आयोजित की जाती थी। दोपहर में परीक्षा होने से दूर से आने वाले अभ्यर्थियों को सहूलियत मिलेगी।

कॉमन सर्विस सेंटर की लें मदद 

वीआर क्लासेज के प्रबंध निदेशक वैभव राय के मुताबिक आवेदन के लिए अभ्यर्थी कॉमन सर्विस सेंटर की भी मदद ले सकते हैं। उनका कहना है कि कई जगह फॉर्म भरने में नेटवर्क आदि की समस्या रहती है। ऐसे में कॉमन सर्विस सेंटर का विकल्प भी अभ्यर्थियों को दिया गया है। जहां वह न्यून शुल्क पर ऑनलाइन आवेदन व शुल्क भुगतान कर सकते हैं।

उम्र की बाध्यता पर अभी भी पेंच 

नीट में मुक्त विद्यालय व 12वीं की व्यक्तिगत परीक्षा देने वाले और 25 वर्ष से ऊपर के अभ्यर्थियों को लेकर स्थिति अभी भी स्पष्ट नहीं है। इन्हें कोर्ट के आदेशानुसार फॉर्म भरने की इजाजत जरूर दी गई है, लेकिन भविष्य कोर्ट के अंतिम निर्णय पर तय होगा। एनटीए की ओर से जारी अधिसूचना में इसका उल्लेख किया गया है।

बता दें कि नीट के आवेदन के लिए 25 वर्ष उम्र की बाध्यता है। इसमें एससी-एसटी व अन्य पिछड़ा वर्ग को पांच वर्ष की छूट है। इसके अलावा मुक्त विद्यालय व 12वीं की व्यक्तिगत परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी फॉर्म नहीं भर सकते। इसके विरोध में कोर्ट में याचिकाएं डाली गई हैं, जो विचाराधीन हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

ऑनलाइन आवेदन की तिथि: दो दिसम्बर से 31 दिसम्बर रात 11:50 बजे तक।

शुल्क अदायगी: दो दिसम्बर से एक जनवरी रात 11:50 बजे तक।

आवेदन में सुधार: 15 जनवरी से 31 जनवरी तक।

एडमिट कार्ड जारी: 27 मार्च।

परीक्षा की तिथि: तीन मई।

परीक्षा परिणाम जारी: चार जून।

शुल्क 

सामान्य: 1500 रुपये

ईडब्ल्यूएस व अन्य पिछड़ा वर्ग: 1400 रुपये

एससी/एसटी/दिव्यांग/ट्रांसजेंडर: 800 रुपये

परीक्षा केंद्र: देहरादून, हल्द्वानी व रुड़की।

नकल करते पकड़े गए तो तीन साल का बैन

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) की तैयारी कर रहे छात्रों को सतर्क होने की जरूरत है। इस परीक्षा में जरा-सी गड़बड़ी उनके कॅरियर पर ब्रेक लगा सकती है। एग्जाम के वक्त अगर कोई अभ्यर्थी नकल, गड़बड़ी या फिर किसी प्रकार के अनुचित साधन के साथ पकड़ा जाता है तो उसे तीन साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इसके साथ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

नीट में मुन्ना भाइयों पर नकेल कसने को खास तैयारियां की हैं। इनमें बायोमैट्रिक अटेंडेंस, थंब इंप्रेशन और मोबाइल जैमर की व्यवस्था शामिल है। छात्र एग्जाम सेंटर पर किसी भी प्रकार का हस्तलिखित या प्रिंटेड पेपर, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेंसिल, पेन, स्केल, राइटिंग पैड, इरेजर आदि नहीं ले जा सकते हैं।

अविरल क्लासेज के प्रबंध निदेशक डीके मिश्रा के मुताबिक, किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए बेहतर है कि अभ्यर्थी नियमों का पालन करें। यदि अभ्यर्थी किसी भी अनुचित साधन का इस्तेमाल करता पकड़ा गया तो फिर वह तीन साल परीक्षा नहीं दे पाएगा।

यह आइटम भी बैन

एग्जाम हॉल में बेल्ट, कलाई घड़ी, कैप व वॉलेट भी नहीं ले जाया जा सकता। छात्राओं के लिए ईयररिंग, अंगूठी, लौंग, गले की चेन, हार, पैंडेंट, ब्रेसलेट आदि प्रतिबंधित हैं। खाने की वस्तु एवं पानी की बोतल भी नहीं ले जाने दी जाएगी।

जूते पहनकर नहीं दे सकेंगे परीक्षा

परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी ढीले कपड़े पहनकर आएंगे। जूते पहनकर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं है। चप्पल और सैंडिल पहनकर ही आना होगा।

नीट का आवेदन इस बार पड़ेगा महंगा

नीट का आवेदन युवाओं को पिछले साल की तुलना में कुछ महंगा पड़ने वाला है। एक तरफ जहां परीक्षा का आवेदन शुल्क बढ़ गया है, अभ्यर्थियों को इस बार जीएसटी भी देना होगा। इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के आवेदन शुल्क पर इससे पहले भी जीएसटी लगाया गया था, पर बाद में इसे विड्रा कर लिया गया।

एनटीए ने सोमवार को नीट की अधिसूचना जारी की है। इसी के साथ ऑनलाइन आवेदन भी शुरू कर दिए गए हैं। पिछले साल सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 1400 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित था। इस बार अन्य पिछड़ा वर्ग व सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 1400 रुपये ही शुल्क देना होगा।

सामान्य वर्ग का शुल्क डेढ़ हजार रुपये कर दिया गया है। एससी-एसटी वर्ग का शुल्क भी 750 से बढ़ाकर 800 रुपये कर दिया गया है। एनटीए ने यह स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थियों को इस पर जीएसटी व प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी। पिछले साल ऐसा नहीं था। शुल्क ऑनलाइन मोड पर अदा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *