शिव की काशी को ‘रुद्राक्ष’ की सौगात देंगे PM मोदी

national

वाराणसी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार सुबह 11 बजे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को रुद्राक्ष कन्वेंंशन सेंटर समेत 1475 करोड़ की सौगात देने जा रहे हैं। हालांकि, पहले बजट 1583 करोड़ के करीब था मगर सौ करोड़ की जल निगम की परियोजनाओं की रूपरेखा तय न होने की वजह से अंतिम समय में इसे आगे के लिए सुरक्षित कर दिया गया। इस प्रकार अब कुल 1475 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का ही लोकार्पण और शिलान्‍यास प्रधानमंत्री द्वारा आज गुरुवार को किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को लगभग पांच घंटे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रहेंगे। दोपहर में बीएचयू आइआइटी के टेक्नो ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम बीएचयू में नवनिर्मित एमसीएच विंग में चिकित्सकों और कोरोना वारियर के साथ कोरोना की तीसरी लहर की तैयारियों पर भी बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री जापान के सहयोग से 186 करोड़ की लागत से निर्मित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद़्घाटन करेंगे। यहीं से जापानी प्रतिनिधि मंडल की मौजूदगी में काशी के प्रबुद्धजनों से भी संवाद करेंगे। इसके बाद करीब साढ़े तीन बजे बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

प्रधानमंत्री का दौरे का समय : प्रधानमंत्री सुबह 10.25 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरेंगे और यहां से 10.50 बीएचयू हेलीपैड पहुंचेंगे। हेलीपैड से सुबह 11.00 बीएचयू आइआइटी टेक्नो ग्राउंड पर जाएंगे। ग्राउंड से 12.10 एमसीएच विंग रवाना होंगे। यहां से दोपहर 1.30 बजे संपूर्णानंद संविवि जाएंगे। 1.40 बजे रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर जाएंगे और रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजन के बाद बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगे।

जापान की ओर से मौजूद प्रतिनिधि : रुद्राक्ष में आयोजन के दौरान जापानी दूतावास के मेहमान सुजुकी सातोषी राजदूत जापान, चीकागे सुजुकी (पत्नी), कियोस काजुहीरो (काउंसर), ओदा आकारी (सचिव) मौजूद रहेंगे। वहीं जायका के आमंत्रित प्रतिनिधि मात्सूमोतो कात्सुओ (मुख्य प्रतिनिधि), आकामिन केंगो (वरिष्ठ प्रतिनिधि), एमपी सिंह (मुख्य विकास परियोजना अधिकारी) भी रहेंगे। जबकि पीएमसी के सदस्य आबे रेइको (अध्यक्ष), डा. जॉयदीप दास (अभियंता), मोहित सिंह (वरिष्ठ अभियंता) के अलावा कार्यदायी कंपनी की ओर से ओता मासाताका (जनरल मैनेजर), अरुण कुमार मिश्रा (मैनेजर), गणेश गोयल (सीनियर मैनेजर) आदि मौजूद रहे।

शिलान्यास की सूची में शामिल मुख्य परियोजनाएं

-केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एवं टेक्नीकल इंस्टीट्यूट (सिपेट) का स्किलिंग एंड टेक्निकल सपोर्ट सेंटर (सीएसटीसी) महगांव में – 48.14 करोड़

-आइटीआइ महगांव – 14.16 करोड़

-राजघाट प्राथमिक विद्यालय आदमपुर जोन – 2.77 करोड़

-सिस वरुणा में वाटर सप्लाई परियोजना – 108.53 करोड़

-ट्रांस वरुणा में वाटर सप्लाई परियोजना – 19.49 करोड़

-वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भेलूपुर सोलर पावर – 17.24 करोड़

-सिस वरुणा में पेयजल संचालन पर कार्य – 7.41 करोड़

-कोनिया घाट क्षेत्र में सीवर लाइन बिछाने से जुड़ी परियोजना – 15.03 करोड़

-नगर के घाट पर पंपिंग स्टेशन, सीवेज पंपिंग आदि – 9.64 करोड़

-कोनिया पंपिंग स्टेशन पर 0.8 मेगावाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट-5.89 करोड़

-मुकीमगंज व मछोदरी क्षेत्र में सीवर लाइन परियोजना – 2.83 करोड़

-लहरतारा चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे अरबन प्लेस मेकिंग – 8.50 करोड़

-करखियांव औद्योगिक क्षेत्र में मैंगो एवं वेजिटेबल इंटीग्रेटेड पैक हाउस का निर्माण – 15.78 करोड़

-पुलिस लाइन में ट्रांजिट हास्टल, आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन सेक्टर इकाई का कार्यालय भवन – 26.70 करोड़

-रायफल एवं पिस्टल शूटिंग रेंज का निर्माण – 5.04 करोड़

-47 ग्रामीण संपर्क मार्ग कुल लंबाई 152 किलोमीटर का निर्माण, चौड़ीकरण – 111.26 करोड़

-जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत हर घर नल योजना- 428.54 करोड़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *