पोस्ट ऑफिस की विभिन्न बचत योजनाओं के प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन ही किया जा सकता है

business

लगभग सभी लोग इस बात से अवगत हैं कि पोस्ट ऑफिस यानी भारतीय डाक कई तरह की एफडी और अन्य बचत योजनाओं पर कई प्रमुख बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज देता है। साथ ही इसकी लगभग सभी बचत योजनाओं पर निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80 (सी) के तहत छूट मिलती है। यहीं कारण है कि लोग बड़े पैमाने पर पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में निवेश करते हैं। विभाग रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) सहित नौ तरह की बचत योजनाओं की पेशकश करता है। अब आप सोच रहे होंगे कि इन योजनाओं में निवेश के बाद आपको इंस्टॉलमेंट जमा कराने के लिए हर बार ब्रांच में जाना होगा। हालांकि, ऐसा नहीं है। आपको इन स्कीम में निवेश के लिए सिर्फ एक बार पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत होगी। इसके बाद हर चीज को ऑनलाइन मैनेज किया जा सकेगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक्स की शुरुआत के बाद ये सारी चीजें आसान हो गई हैं।

आईपीपीबी के जरिए आरडी की मासिक निवेश राशि को आप अपने आरडी अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। यहां तक कि पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि खातों के प्रीमियम को भी ऑनलाइन जमा कराया जा सकता है।

आइए विस्तार से जानते हैं कि इन सभी योजनाओं में निवेश को ऑनलाइन कैसे मैनेज किया जा सकता है।

1. सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट से आईपीपीबी अकाउंट में रूपये ऐड करें।

2. इसके बाद डीओपी प्रोडक्ट्स सेक्शन में जाएं। इसके बाद आप आरडी, पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि में से किसी एक को चुन सकते हैं।

3. इसके बाद अपना आरडी अकाउंट नंबर लिखें फिर डीओपी कस्टमर आईडी दर्ज कराएं।

4. आप आईपीपीबी ऐप के जरिए अपनी पीपीएफ का राशि जमा करा सकते हैं। इसके लिए अपना पीपीएफ अकाउंट नंबर और उसके बाद डीओपी कस्टमर आईडी लिखें।

5. आप इस ऐप के जरिए सुकन्या समृद्धि खाते में भी पैसे जमा करा सकते हैं। इसके लिए अपना एसएसए अकाउंट नंबर लिखें और उसके बाद डीओपी कस्टमर आईडी दर्ज करें।

6. इसके बाद आप किस्त की अवधि और रकम लिखें।

7. आप भारतीय डाक के विभिन्न निवेश विकल्प में से किसी एक को चुन सकते हैं और आईपीपीबी बेसिक सेविंग अकाउंट के जरिए नियमित रूप से भुगतान कर सकते हैं।

8. आईपीपीबी सक्सेसफुल ट्रांजैक्शन की स्थिति में नोटिफाई करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *