PM ने प्रधान से पूछा; गांव में पैसा पहुंच रहा है या नहीं ?

राजनीतिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बस्ती जिले के कप्तानगंज विकास खंड के नकटीदेई ग्राम पंचायत की प्रधान वर्षा सिंह से शुक्रवार को बात कर लॉकडाउन में गांव का हाल जाना। गरीबों और श्रमिकों को भेजी गई सहायता राशि और खाद्यान्न के बारे में जानकारी लेकर अफसरों की कार्यशैली भी परखी।

प्रधानमंत्री से लाइव बात के लिए स्‍कूल में हुआ था इंतजाम

दरअसल पंचायतीराज दिवस पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के चुनिंदा प्रधानों से बात करने के क्रम में मुख्यमंत्री प्रोत्साहन पुरस्कार पाने वाली उत्तर प्रदेश में बस्ती के नकटीदेई बुजुर्ग की प्रधान वर्षा सिंह से बात कर रहे थे। प्रधान से प्रधानमंत्री की लाइव बातचीत के लिए गांव के ही स्कूल में सारा इंतजाम किया गया था।

लॉकडाउन की स्थिति को लेकर भी पीएम नरेंद्र मोदी ने किए सवाल

प्रधानमंत्री सुबह दस बजे लाइव हुए। कर्नाटक,बिहार और जम्मू कश्मीर के प्रधानों से बात करने के बाद सीधे उत्तर प्रदेश की प्रधान वर्षा सिंह से जुड़ गए। प्रधानमंत्री ने पूछा-लॉकडाउन का पालन ठीक ढंग से हो रहा है। जवाब में प्रधान ने कहा कि उनके गांव में लॉकडाउन का पालन पूरी तरह से हो रहा है। वह अपने ग्राम पंचायत में आशा, एएनम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से डोर टू डोर जाकर लोगों को इसके लिए जागरूक कर रहीं हैं। उन्हें फिजिकल डिस्टेंसिंग के बारे में भी बताया जा रहा है। फिर पीएम ने पूछा -कितने दिनों से प्रधान हैं। जवाब में बताया कि वह पहली बार प्रधान बनी है।

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के बारे में दी जानकारी

पीएम ने केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में भी जानकारी ली। प्रधान से यह भी पूछा कि गांव के लोग सरकार से संतुष्ट हैं, इस पर प्रधान ने बोला हां। प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस की चर्चा करते हुए कहा कि वह अपने आप किसी के घर नहीं जाता। अगर आप उसे लेने जाएंगे, बुलाने जाएंगे तो वह आपके साथ घर में घुस जाएगा और फिर किसी को नहीं छोड़ेगा। ऐसे में एक दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखना जरूरी है।

पहले एक रुपये के बदले 15 पैसा जाता था, अब क्‍या है हाल

पीएम ने प्रधान से कहा पहले गांवों में चर्चा होती थी कि दिल्ली से एक रुपया निकलता है तो गांव में 15 पैसा ही पहुंचता है। आजकल एक रुपया निकलता है तो वह खाते में जमा हो जाता है। गांव वालों को कैसा लग रहा है। इस पर प्रधान ने कहा कि गांव वाले सरकार की व्यवस्था से पूरी तरह खुश हैं। सभी योजनाओं का लाभ उनको सीधे मिल रहा है। इस मौके पर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, जिला पंचायत राज अधिकारी विनय कुमार ङ्क्षसह और ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीना आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *