पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई उछाल, जानिए भाव

business

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सोमवार को लगातार दूसरे दिन इजाफा हुआ है। सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनियों द्वारा तेल की कीमतों में किये जाने वाले प्रतिदिन के बदलाव को 83 दिन बाद रविवार से फिर से शुरू करने से कीमतों में यह इजाफा हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब बढ़त के साथ 72.46 रुपये प्रति लीटर पर आ गई है। वहीं, डीजल बढ़त के साथ 70.59 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

तेल कंपनियों ने रविवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की थी। एक तेल कंपनी के अधिकारी ने बताया कि अब तेल की कीमतों में प्रतिदिन होने वाले बदलाव को फिर से शुरू कर दिया गया है। इससे अब देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव फिर से देखा जा सकेगा।

सरकारी तेल कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय ऑयल मार्केट में भारी उथल-पुथल के चलते 16 मार्च से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों को स्थिर रखा हुआ था। हालांकि, कंपनियों द्वारा एटीएफ और एलपीजी की कीमतों में नियमित रूप से बदलाव किया जा रहा था।

देश के अन्य महानगरों की बात करें, तो मुंबई में सोमवार को पेट्रोल 79.49 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 69.37 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। उधर कोलकाता में सोमवार को पेट्रोल 74.46 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 66.71 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। चेन्नई की बात करें, तो यहां सोमवार को पेट्रोल 76.60 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 69.25 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वहीं, राजस्थान की राजधानी जयपुर में सोमवार को पेट्रोल 79.10 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 71.54 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *