Pakistan IED Blast: आलू के बोरों में रखा था बम, 16 की मौत, 4 पाक सैनिक समेत 30 घायल

देश-विदेश

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में थोड़ी देर पहले एक जबरदस्त बम धमाका हुआ है। बम धमाके में 16 लोगों के मारे जाने की सूचना और पाकिस्तान सेना के चार जवान समेत 20 से ज्यादा लोग घायल हैं। इनमें कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। बताया जा रहा है कि धमाका, पाकिस्तान की एक भीड़भाड़ वाले इलाके, क्‍वेटा के हजारगांजी सब्‍जी मंडी में हुआ है। सुबह के वक्त मंडी में काफी भीड़ होने की वजह से मृतकों और घायलों की संख्या बढ़ने का अनुमान है। राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है।

धमाका शुक्रवार सुबह करीब 7:35 बजे हुआ है। धमाके में IED का इस्तेमाल किया गया है। बम को सब्जी मंडी में आलू के बोरों के बीच छिपाकर रखा गया था। पाकिस्तान पुलिस के अधिकारी अब्दुर रज्जाक चीमा ने स्थानीय मीडिया को बताया है कि बम धमाका आवासीय परिसर के पास हुआ है, जहां ज्यादातर हजारा समुदाय के लोग रहते हैं। हमले का मकसद हजारा समुदाय के अल्पसंख्यक शिया मुसलमानों को निशाना बनाना प्रतीत हो रहा है। धमाके में पाकिस्तानी सेना के चार जवान भी घायल हुए हैं।

धमाके की सूचना मिलते ही पाकिस्तानी पुलिस, सेना, खुफिया एजेंसी के अधिकारी समेत सारा अमला मौके पर जुट गया है। धमाके की वजह अभी पता नहीं चल सकी है। पूरे इलाके को जांच के लिए घेर लिया गया है। घायलों को नजदीकी अस्पतालों में पहुंचाया जा रहा है। मालूम हो कि हजरा समुदाय के अल्पसंख्यक शिया मुसलमानों का इलाका होने की वजह से क्वेटा में पहले भी इस तरह के बम धमाके होते रहे हैं।

बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा के हजारागंजी इलाके में हुए इस भीषण बम विस्फोट में जान गंवाने वाले लोगों में से सात हजारा समुदाय के अल्पसंख्यक शिया मुसलमान हैं। ये इलाका हजारा समुदाय के रिहायशी इलाके में ही है। धमाके की वजह से आसपास की इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।शुरूआत में धमाके में मरने वालों की संख्या आठ बताई जा रही थी।

पुलिस के अनुसार अभी तक किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। हमले के पीछे सुन्नी चरमपंथियों के शामिल होने की आशंका है। सुन्नी चरमपंथियों ने पिछले दिनों इस तरह के हमले करने की चेतावनी जारी की थी। मालूम हो कि पाकिस्तान में शिया-सुन्नी समुदाय के बीच खूनी संघर्ष की खबरें अक्सर सामने आती रहती हैं।

पाक पीएम ने की हमले की निंदा
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हमले की निंदा की है। उन्होंने बलूचिस्तान प्रांत के मुख्यमंत्री जाम कमाल को घायलों की हर संभव मदद करने को कहा है। उन्होंने सरकार की तरफ से भी हर तरह की मदद देने का आश्वासन दिया है। मुख्यमंत्री जाम कमाल ने भी ब्लॉस्ट की निंदा की है। साथ ही उन्होंने धमाके की जांच के आदेश भी दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *