उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या ढाई हजार के अधिक, 24 घंटों में सामने आए 133 मामले

उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। ताजा मामले में 133 और लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। एक दिन में आए कोरोना के नए मामलों की यह तीसरी सर्वाधिक संख्या है। कोरोना पॉजिटिव दो लोगों की मौत हो गई।

ऊधमसिंहनगर के काशीपुर स्थित एलडी भट्ट अस्पताल में 29 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत होने पर उसका सैंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट अब पॉजिटिव आई है। वहीं सहारनपुर निवासी 52 वर्षीय एक व्यक्ति की दून अस्पताल में मौत हुई है। उन्हें गुर्दे में संक्रमण के चलते टर्नर रोड स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उन्हें मंगलवार सुबह दून अस्पताल शिफ्ट किया गया था।

उत्तराखंड में अब तक 2535 लोगों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 1602 स्वस्थ्य भी हो चुके हैं। वर्तमान में प्रदेश में 888 एक्टिव केस हैं। 15 मरीज राज्य से बाहर चल गए हैं। कोरोना संक्रमित 30 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 1759 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिनमें 133 मामलों में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऊधमसिंहनगर मे सबसे अधिक 26 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें एक युवक का सैंपल उसकी मौत के बाद लिया गया था। इसके अलावा चार स्थानीय हैं जिनकी ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। जबकि तीन पूर्व में संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं।

बाकी लोग दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, मुंबई व गुरुग्राम से वापस लौटे हैं। देहरादून में भी 24 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। इनमें सहारनपुर निवासी एक शख्स की मौत हो गई है। इसके अलावा एम्स ऋषिकेश के एक स्वास्थ्य कर्मी, निजी अस्पताल की दो नर्सों, मसूरी के बालरेगंज निवासी युवती व अर्धसैनिक बल के एक जवान की भी रिपोर्ट पॉजिटिव है।

वहीं चेन्नई, नोएडा व गाजियाबाद से लौटे तीन लोगों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। दो स्थानीय लोगों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है, जबकि 13 अन्य लोगों की भी ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। पौड़ी में भी 20 नए मामले सामने आए हैं। इनमें तीन लोग स्थानीय व एक बहरीन से लौटा शख्स है।

एक पूर्व में कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आया व्यक्ति है। जबकि अन्य लोग दिल्ली, गाजियाबाद व मुंबई से लौटे हैं। टिहरी में महाराष्ट्र से लौटे 14 और लोग पॉजिटिव मिले हैं। एक अन्य शख्स की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। अल्मोड़ा में भी दिल्ली-एनसीआर से लौटे 14 और व्यक्ति कोरोना की चपेट में हैं। हरिद्वार में कोरोना के नौ नए मामले मिले हैं।

ये लोग दिल्ली, मुजफ्फरनगर, फरीदाबाद, भिवानी व सहारनपुर से वापस लौटे हुए हैं। नैनीताल में भी आठ मामले हैं। इनमें एक दिल्ली से लौटा शख्स है, जबकि अन्य की भी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। बागेश्वर में दिल्ली, हरियाणा व गाजियाबाद से लौटे चार लोग संक्रमित मिले हैं। चमोली में दिल्ली से आए चार लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। वहीं उत्तरकाशी में पांच और रुद्रप्रयाग व चंपावत में दो-दो लोग संक्रमित मिले हैं।

मरीज को कोविड-नान कोविड के फेर में न उलझाएं-डीएम

शहर के कई अस्पतालों के चक्कर काटने के बाद भी प्रसूता को उपचार न मिलने के कारण हुई मौत के बाद अब देहरादून जिला प्रशासन हरकत में आया है। जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कोरोनेशन, गांधी, श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल एवं एम्स के अधिकारियों की बैठक ली।

उन्हें निर्देश दिए कि किसी भी गंभीर मरीज को कोविड एवं नान कोविड के फेर में अस्पताल से न लौटाया जाए। उसे स्टेबल करने के बाद ही दूसरे अस्पतालों में भेजा जाए। वहीं, अस्पतालों में समन्वय के लिए एक नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश भी उन्होंने दिए।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. बीसी रमोला ने बताया कि कोरोना से संबंधित मरीज दून अस्पताल और नॉन कोविड गांधी या कोरोनेशन अस्पताल जाएंगे। नान कोविड में किसी मरीज के गंभीर होने पर उन्हें श्री महंत इन्दिरेश या एम्स भेजा जाएगा। समन्वय को एक नोडल अधिकारी नामित किया जा रहा है। निजी अस्पतालों को भी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

इलाज करवाने अस्पताल आए व्यक्ति की मौत

इलाज करवाने देहरादून के प्रेमनगर स्थित अस्पताल पहुंचे एक व्यक्ति की ओपीडी के बाहर मौत हो गई। पुलिस ने शव को मोर्चरी में रखवा दिया है। कोविड टेस्ट होने के बाद उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा। एसओ प्रेमनगर धर्मेद्र रौतेला ने बताया कि 45 वर्षीय अरुण गुप्ता पुरानी मिट्ठी बेरी में अपनी मां के साथ रह रहा था।

मूल रूप से दिल्ली निवासी अरुण प्रेमनगर स्थित कार जोन वर्कशाप में काम करता था। चार-पांच दिनों से उसकी तबीयत खराब थी। ऐसे में वर्कशाप का ही एक कर्मचारी उसे लेकर अस्पताल पहुंचा और ओपीडी की पर्ची बनवाकर लौट गया। अरुण गुप्ता बाहर बेंच पर बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर रहा था, इसी बीच थोड़ी ही देर में वह अचेत हो गया। चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घूमता मिला क्वारंटाइन किया व्यक्ति, मुकदमा

देहरादून की डिफेंस कॉलोनी में क्वारंटाइन व्यक्ति बाहर घूमता मिला। उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। डिफेंस कॉलोनी की पुलिस चौकी इंचार्ज नीमा रावत को सूचना मिली थी कि सेक्टर 4 में प्रशांत कुमार, जो बिहार से घर आया हुआ है वह सामान लेने के लिए बाहर गया हुआ है। गोरखपुर चौक पर पुलिस ने उसे पकड़ लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *