मौसम विभाग ने मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी दी

national

अरब सागर के ऊपर सक्रिय मानसून के मजबूत होने से मुंबई में बारिश शुरु हो गई है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों मेें लगातार बारिश की संभावना को देखते हुए मुंबई, उत्तरी कोंकण और महाराष्ट्र के ठाणे जिले में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम का अनुमान लगाने वाली एजेंसियों का कहना है कि एक पखवाड़े के अंतराल पर मुंबई में भारी बारिश का यह दूसरा दौर होगा। निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर ने मुंबईवासियों को चार और पांच अगस्त को बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। इसके बाद छह अगस्त से बारिश की तीव्रता घटनी शुरु हो जाएगी। रात भर हुई भारी बारिश के कारण मुंबई के कुछ हिस्सों से भूस्खलन भी हुआ है। भारी बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भर चुका है। लोअर परेल, दादर, हिंदमाता, किंग्स सर्किल, सायन, चेंबुर, अंधेरी, सांताक्रूज और कई इलाकों में सड़कें पानी में डूबी हुई हैं। मौसम विभाग ने आज दोपहर तक हाइटाइड  की चेतावनी दी है। इसके चलते लोगों को बीच या फिर निचले इलाके में न जाने की सलाह दी गई है।

कई इलाकों में भरा पानी, दोपहर में हाइटाइड आने की संभावना

मुंबई में बारिश का दौर जारी है, पिछले 10 घंटों में यहां 230 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की गई है। बृहन्मुंबई नगर निगम ने चेतावनी जारी की है कि मुंबई में मंगलवार दोपहर 12 बजकर 47 मिनट पर हाइटाइड आने की संभावना है जिसके चलते समुद्र में 4.45 मीटर ऊंची लहरें उठेंगी। लोगों को सलाह दी गयी है कि वह समुद्र तटों और अन्य निचले इलाकों से दूर रहे। बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के अनुसार मुंबई में हो रही भारी बारिश का असर यातायात पर भी पड़ रहा है।

 वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर मराठा कॉलोनी के पास सांताक्रूज़ ईस्ट में लगातार बारिश के कारण पानी भर गया है।

मुंबई में लगातार वर्षा के बाद कांदिवली क्षेत्र में लोगों के घरों के अंदर बारिश का पानी प्रवेश कर गया है।

अत्याधिक जलभराव से यातायात प्रभावित

बारिश के कारण पश्चिमी लाइन पूरी तरह से बंद हो गई और कुर्ला और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) के बीच हार्बर लाइन भी बंद है। सेंट्रल लाइन धीमी गति से चल रही है। सड़कों पर अत्‍याधिक जलभराव की समस्‍या को देखते हुए मुंबई शहर और उपनगरों के विभिन्‍न हिस्‍सों में बसों के आठ रूट डायवर्ट कर दिये गये हैं। हाइटाइड की आशंका के कारण वडाला और परेल उपनगरीय सेवाओं में जल जमाव के कारण मुख्य लाइन और बंदरगाह लाइन को निलंबित कर दिया गया है। स्टेशनों के बीच कोई उपनगरीय ट्रेनें नहीं हैं। एक्सप्रेस ट्रेनों को पुनर्निर्धारित किया जा रहा है। प्रभादेवी में काफी ज्‍यादा पानी भर गया है, जिसे देखते हुए पश्चिमी रेलवे ने विशेष उपनगरीय सेवाएं विरार-अंधेरी-बांद्रा के बीच रेल सेवा जारी रखी है लेकिन बांद्रा-चर्चगेट के बीच सेवाएं निलंबित कर दी गयी हैं।

मानसूनी बारिश के कारण मुंबई के विभिन्‍न इलाकों में पानी भर गया है। मुंबई के लोअर परेल में भी वर्षा के कारण सड़कें जलमग्‍न हो गयी हैं। बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग  (आईएमडी) ने मुंबई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों में मंगलवार व बुधवार को भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है।

मुंबई में लगातार हो रही वर्षा के कारण विभिन्न निचले हिस्सों में अत्‍याधिक पानी भर गया है परेल पूर्व की जलमग्‍न सड़कें।

किसी भी आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होने और लोगों को आश्रय की आवश्यकता होने पर बीएमसी स्कूलों को तैयार रखने के लिए शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि 4 अगस्त और 5 अगस्त को महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्‍याधिक भारी बारिश होगी। 4 अगस्त को रत्नागिरी जिले में भी भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि पालघर जिला में 5 अगस्त को अत्यधिक भारी बारिश होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *