जनसमस्या सुनने गए महापौर ने ध्वस्त करा दिए अवैध कब्जे

उत्तराखण्ड

देहरादून। शिप्रा विहार राजपुर रोड पर नगर निगम की कईं बीघा जमीन पर किए गए अवैध कब्जों को जेसीबी से तोड़ा गया। महापौर सुनील उनियाल गामा, नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय के साथ क्षेत्र की जनसमस्या जानने पहुंचे थे। लोगों ने बताया कि बीते कुछ समय से संदिग्ध लोग लगातार निगम की जमीनों पर कब्जा कर यहां बस रहे हैं। इस पर महापौर ने तत्काल जेसीबी बुलाकर अवैध कब्जे तोड़ने के निर्देश दिए।

नगर निगम की हजारों बीघा जमीन अवैध कब्जों की जद में है, लेकिन निगम अफसर मौन बने हुए हैं। यह केवल शिकायत आने पर ही कार्रवाई करते हैं। खुद कभी जमीनों की स्थिति को जांचने का प्रयास नहीं कर रहे।

दरअसल, राजपुर रोड पर साईं मंदिर के पीछे वाली तरफ सहस्रधारा बाइपास पर शिप्रा विहार कालोनी है। यहां के लोगों ने नगर निगम में महापौर से क्षेत्र की समस्या संबंधित ज्ञापन देकर उन्हें मौके पर आने का निमंत्रण दिया था। इसी संबंध में नगर आयुक्त के साथ महापौर गुरूवार को वहां पहुंचे।

लोगों ने कूड़ा उठान, सफाई और नालियों की समस्याएं तो गिनाईं ही, मगर बड़ी समस्या अवैध कब्जों की बताई। इस दौरान बताया गया कि साईं मंदिर के पीछे नगर निगम की कईं बीघा जमीन पर अवैध कब्जे हो रहे हैं। महापौर ने जब निरीक्षण किया तो वहां कच्चे व पक्के भवन मिले।

उनके निर्देश पर निगम की भूमि अनुभाग की टीम जेसीबी लेकर वहां पहुंची और अवैध कब्जे तोड़ने शुरू किए। निगम की लगभग पांच बीघा जमीन खाली कराई गई और अतिक्रमणकारियों को चेतावनी जारी की गई।

पार्क का होगा सौंदर्यीकरण

क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि यहां एक पार्क है जो जर्जर हालत में है। निगम इस तरफ ध्यान नहीं दे रहा। महापौर ने नगर निगम के निर्माण अनुभाग को तत्काल पार्क के सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

5.13 लाख हाउस टैक्स वसूला

नगर निगम की ओर से तीन वार्डों में लगाए गए कैंप में गुरूवार को पांच लाख 13 हजार रुपये हाउस टैक्स वसूला गया। महापौर के निर्देश पर पूरे शहर में हाउस टैक्स की वसूली के लिए कैंप लगाए जा रहे हैं। कैंपों में लोगों को बीस फीसद की छूट भी दी जा रही। दरअसल, बीस फीसद की छूट की अंतिम तिथि 28 फरवरी तय की हुई है। इसलिए लोग बड़ी संख्या में टैक्स जमा कराने आ रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *