महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत बिगड़ी, लखनऊ में चल रहा इलाज

national

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल के स्वास्थ्य में सोमवार को आंशिक सुधार है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अध्यक्ष तथा अयोध्या में मणिराम दास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास को रविवार को लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह राम जन्म भूमि न्यास के साथ कृष्ण जन्म भूमि न्यास के भी अध्यक्ष हैं।

महंत नृत्यगोपाल दास की सेवा में लगे शिष्य संत जानकी दास ने बताया करीब 84 वर्षीय महंत नृत्यगोपाल दास ने सोमवार को मेदांता अस्पताल में नियमित दिनचर्या का पालन करते हुए पूजन भी किया। उन्होंने महंत नृत्यगोपाल दास के शुभचिंतक शिष्यों और भक्तों से अपील की है कि महाराज की अवस्था को देखते हुये चिकित्सीय परामर्श और नियमित जांच प्रक्रिया का पालन तो करना ही होगा। उन्होंने भरोसा जताया कि महंत नृत्यगोपाल दास शीघ्र ही अयोध्या धाम में अपना काम संभालने के साथ ही सभी भक्तों को आशीर्वाद भी देंगे।

महंत नृत्यगोपाल दास को रविवार को लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां पर उनकी नियमित जांच के साथ अन्य इलाज भी किया गया है। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत रविवार को अचानक बिगड़ गई। किडनी में इन्फेक्शन की समस्या के बाद उन्हें लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनके गुर्दे और पेशाब में संक्रमण की शिकायत है। उन्हें रविवार दोपहर मेदांता अस्पताल की की इमरजेंसी में लाया गया। डॉक्टरों ने शुरूआती जांच के बाद आईसीयू में शिफ्ट कर उपचार शुरू कर दिया। क्रिटिकल केयर मेडिसिन के डॉक्टर उनका उपचार कर रहे हैं। उनकी हालत खतरे से बाहर है।

अयोध्या से रविवार को डाक्टर्स की देखरेख में उन्हें लखनऊ रुटीन चेकअप के लिए लाया गया। दो वर्ष पूर्व कृष्ण जन्मभूमि मथुरा में कृष्ण जन्मोत्सव के दौरान कोरोना संक्रमित होने के बाद से महंत नृत्यगोपाल दास लगातार ही डाक्टर्स की देखरेख में हैं। अयोध्या में मणिरामदास जी की छावनी मंदिर स्थित उनके आवास में एक आइसीयू बना हुआ है।

अयोध्या में इससे पहले बीते वर्ष तीन अक्टूबर 2021 को भी महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत अचानक खराब हो गई थी। तब उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने के कारण लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तब स्थिति गंभीर होने के चलते महंत को आईसीयू में रखा गया था।

मणिराम दास (छोटी छावनी) के महंत नृत्यगोपाल दास का जन्म मथुरा के बरसाना के कहोला गांव में 1938 में हुआ। उन्होंने सिर्फ 12 वर्ष की उम्र में ही संन्यास ले लिया था और मथुरा से अयोध्या आ गए। 1953 में उन्होंने अयोध्या में मणिराम दास छावनी में राम मनोहर दास से दीक्षा ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *