उत्तराखंड की ऊंची चोटियों पर हिमपात, पहाड़ी जिलों में कड़ाके की ठंड

उत्तराखण्ड

देहरादून: उत्तराखंड में ऊंची चोटियों में हिमपात का दौर जारी है। इससे पहाड़ों में कड़ाके की ठंड हो रही है, वहीं मैदानी क्षेत्रों में भी सर्दी में लगातार इजाफा हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार पर्वतीय इलाकों में थोड़ी राहत के आसार बन रहे हैं।

उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। केदारनाथ, यमुनोत्री, ओली, उत्तरकाशी पिथौरागढ़ की ऊंची चोटियों में हिमपात हुआ। यहां पिछले कई दिनों से रुक-रुक कर हिमपात हो रहा है। इससे पहाड़ी जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में उत्तराखंड में आसमान साफ रहने से लेकर कहीं-कहीं आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। अधिकतर इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा।

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी जिलों में देखा जा रहा है। दिन के समय धूप खिल रही है। लेकिन सुबह एवं शाम ठंड बढ़ गई है।

पिथौरागढ़ की चोटियां पंचाचूली, छिपलाकेदार, राजरंभा में हिमपात हुआ। जिससे निचले क्षेत्रों में भी कड़ाके की ठंड हो गई। उधर, दून में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 29.1 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 11.6 डिग्री सेल्सियस रहा।
राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, पहाड़ी क्षेत्रों की ऊंची चोटियों में पिछले एक सप्ताह के दौरान बारिश एवं हिमपात पश्चिमी विक्षोभ के कम दबाव के कारण हुआ। अब इसमें परिवर्तन आने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *