उत्तरकाशी के दिचली में बुखार से चार लोगों की मौत

उत्तराखण्ड

उत्तरकाशी: सीमावर्ती जनपद चिन्यालीसौड़ ब्लॉक के दिचली पट्टी के गांवों में कई ग्रामीण बुखार से ग्रसित हैं। पिछले 18 दिनों में दिचली पट्टी में बुखार के कारण चार लोगों की मौत हो चुकी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनोद नौटियाल ने बताया कि मंगलवार को उनके संज्ञान में बुखार से चार लोगों की मौत होने तथा कुछ लोगों के बुखार से ग्रसित होने की सूचना मिली है।

इस पर सीएचसी चिन्यालीसौड़ के प्रभारी चिकित्सक को निर्देश दिए हैं कि वे सभी गांवों में टीम लेकर जाएं तथा पूरे क्षेत्र की रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। क्यारी गांव की प्रधान विजना देवी ने बताया की 7 सितंबर को बुखार के कारण चकोरी देवी (40) पत्नी प्यार सिंह की मौत हुई। इसी दौरान जगड़गांव निवासी सीमा राणा (40) पुत्री राधा सिंह भी बुखार से ग्रसित हुई। परिजनों ने पहले चिन्यालीसौड़ चिकित्सालय में प्राथमिक उपचार कराया, फिर जिला अस्पताल और फिर देहरादून उपचार के लिए ले गए। 11 सितंबर को सीमा राणा ने देहरादून में उपचार के दौरान दम तोड़ा।

इसी तरह से क्यारी गांव निवासी कोमल सिंह (42) पुत्र मंगल सिंह भी बुखार से ग्रसित हुआ। परिजन उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल लाए। हालत गंभीर होने पर उसे देहरादून रेफर किया गया। 23 सितंबर को देहरादून में उपचार के दौरान कोमल सिंह ने दम तोड़ा। दिचली पट्टी के कवागढ़ी निवासी पूर्व सैनिक सत्येश्वर प्रसाद (54) भी बुखार से ग्रसित हुआ। उपचार के लिए वह आर्मी अस्पताल देहरादून गया। लेकिन 24 सितंबर को सत्येश्वर प्रसाद ने दम तोड़ दिया।

जगड़गांव निवासी त्रेपन सिंह ने बताया कि उनकी बहन सीमा राणा की मौत बुखार से हुई है। उनकी देहरादून में चिकित्सकों से बात हुई तो उन्होंने बताया कि बुखार के कारण किडनी फेल हो रही है। इसमें बुखार आने पर उल्टी की शिकायत हो रही है। इसके बाद मरीज खाना नहीं खा पा रहा है। अभी भी दिचली क्षेत्र की अनिता देवी, मंगल सिंह, सुनैन चंद्रा, चार वर्षीय अंकुरी सहित कई लोग बुखार से ग्रसित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *