दिवाली से पहले बैंक के सारे काम निपटा लें,हड़ताल की वजह से बंद हो सकते हैं बैंक

business

दिवाली से ठीक पहले बैंकों में हड़ताल रहने की संभवाना है। भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (AITUC) ने 10 बैंकों के विलय के विरोध में 22 अक्टूबर को हड़ताल की घोषणा की है। इस हड़ताल में अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और भारतीय बैंक कर्मचारी परिसंघ भी शामिल रहेंगे। हड़ताल होने की दशा में दिवाली से पहले 3 दिन बैंक बंद रह सकते हैं।

क्यों आ रही हड़ताल की चेतवानी

बता दें कि सरकार ने 10 सरकारी बैंकों को मिलाकर 4 बड़े बैंक बनाने का फैसला किया है। बैंक कर्मचारी इसका विरोध कर रहे हैं।

एटक ने बुधवार को एक बयान में कहा कि हम अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और भारतीय बैंक कर्मचारी परिसंघ के साथ 22 अक्टूबर को संयुक्त तौर पर बुलाई गई देशव्यापी बैंक हड़ताल में शामिल रहेंगे। यह हड़ताल सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों को मिलाकर बनाए जा रहे चार बैंक के विरोध में बुलाई गई है।

बयान के मुताबिक, अब सिंडिकेट बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक, आंध्रा बैंक, इलाहाबाद बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स अब बंद होंगे। यह सभी बैंक अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। सभी बैंकों का योगदान देश के आर्थिक विकास में अच्छा है। बयान में कहा गया है कि इन सभी बैंकों का अपना इतिहास है और समय के साथ ये इतने बड़े बैंक बने हैं।

बयान में इस बात की ओर इशारा किया गया है कि पूर्व में भारतीय स्टेट बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का विलय तो हुआ लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है कि इससे कोई सकारात्मक परिणाम आए हों। बयान के मुताबिक, यह समय बैंकों के विलय के प्रयोग को लेकर देखने का नहीं है। अभी बैंकों की मदद से अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *