प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जम्मू आगमन से दो दिन पूर्व जम्मू के सुंजवां इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

national

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जम्मू आगमन से दो दिन पूर्व जम्मू के सुंजवां इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो चुकी है। इस मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन के दो आतंकी ढेर कर दिए गए हैं। एक जवान भी बलिदान हो गया है जबकि छह जवान घायल हो गए हैं। घायलों का अस्पताल में इलाज जारी है।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह 4.25 बजे आतंकियों ने चट्ठा कैंप के समीप सीआइएसएफ की बस पर अचानक ग्रेनेड से हमला कर दिया। बस में 15 सीआइएसएफ के जवान सवार थे। इस हमले के तुरंत बाद दोनों आतंकी छिप गए। इस हमले के उपरांत आतंकियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ शुरू हो गई और पांच घंटों के उपरांत दोनों को ढेर कर दिया गया।

सुंजवां में जारी मुठभेड़ के उपरांत जम्मू शहर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। शहर के भीतरी एवं बाहरी क्षेत्रों में स्थित नाकों से हर गुजरने वाले वाहनों की तलाशी ली जा रही है। सुंजवां में जारी मुठभेड़ में सीआइएस के एक एएसआइ एसपी पाटिल बलिदान हो गए हैं। मुठभेड़ में 6 घायल जवानों को अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया है। इनकी पहचान हैड कांस्टेबल बलराज सिंह पुत्र संसार सिंह निवासी बलोट कठुआ, एसपीओ साहिल शमा्र पुत्र रोमेश चंद्र निवासी ज्यौड़ियां अखनूर, हैड कांस्टेबल प्रमोद पात्रा पुत्र लक्ष्मी धर पात्रा निवासी ओडिशा, सीआइएसएफ का कांस्टेबल आमिर सोरना पुत्र सुशील सोरान निवासी असम, सीआइएसएफ कांस्टेबल बिट्टल और हैड कांस्टेबल सीआइएसएफ आर नितिन निवासी महाराष्ट्र के रूप में हुई है। सुरक्षा कारणों के मद्देनजर सुंजवां क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है।

11 स्कूल बंद रखने का फैसला

सुंजवां और बठिंडी के आसपास के इलाकों में स्थित स्कूलों को भी बंद करवा दिया गया है। क्षेत्र में स्थित जोधामल स्कूल की प्रबंधन कमेटी ने इसे आज बंद रखने का फैसला किया है। इसी बीच जम्मू के मुख्य शिक्षा अधिकारी ने 10 प्राइवेट एवं सरकारी स्कूलों को एहतियात के तौर पर बंद रखने का आदेश जारी किया है। इनमें हायर सेकेंडरी स्कूल सुंजवां, हाई स्कूल बठिंडी, आइडीपीएस सुंजवां, आरएम पब्लिक स्कूल चौआदी, हाई स्कूल चौआदी, दून स्कूल, डीएस हेरिटेज, बिरला ओपन माइंड स्कूल, ब्रिटिश इंटरनेशनल स्कूल और जीपीएस चौआदी शामिल है।

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार तड़के सुंजवां के जलालाबाद इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली। इसके उपरांत तलाशी अभियान के दौरान एक जगह पर छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई से पहले सुरक्षाबलों ने आतंकियों को आत्मसमर्पण करने की चेतावनी दी लेकिन आतंकियों ने इसे अनसुना कर दिया और फायरिंग जारी रखी। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए आतंकियों को ढेर कर दिया है जबकि अधिकारिक रूप से अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है। चूंकि आगामी 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जम्मू दौरा भी है। इसी को मद्देनजर रखते हुए पहले से ही प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था हाई अलर्ट पर है।

सुंजवां में 2018 को भी हुई थी मुठभेड़

स़ुंजवा में 10 फरवरी 2018 को भी सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एक मुठभेड हुई थी। इस मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकियों को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया था। उस समय आतंकियों ने सुंजवां में आर्मी कैंप में घुसकर अचानक हमला कर दिया था। इस मुठभेड़ में छह जवान बलिदान हो गए थे जबकि एक नागरिक भी मारा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *