मांगों को लेकर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे

business

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) के आह्वान पर राज्यभर के बैंककर्मी दो दिवसीय हड़ताल हैं। हड़ताल के चलते सार्वजनिक बैंकों की सभी शाखाएं बंद रहेंगी, लेकिन अगले दिन रविवार होने के कारण तीन दिन तक लगातार बैंकिंग सेवाएं ठप रहेंगी।

यूएफबीयू द्वारा यह हड़ताल 12 सूत्री मांगों को लेकर बुलाई गई है। इसमें लंबित वेतन समझौता की मांग प्रमुख है।  वहीं न्यू पेंशन को रद करने की मांग के अलावा दस अन्य मांगें शामिल हैं। तीन दिन बैंक बंद रहने से कैश के लिए लोगों को एटीएम पर निर्भर रहना पड़ेगा। साथ ही अकाउंट ओपनिंग, चेक क्लियरेंस बैंक शाखा से होने वाले एनईएफ्टी और आरटीजीएस सेवाएं भी बाधित रहेंगी। इस कारण भी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि बैंक अधिकारियों का कहना है कि सभी एटीएम में लिमिट के अनुसार कैश जमा किया गया है।

यह हैं बैंक कर्मियों की मांगे

बैंक कर्मियों की मांगों में प्रमुख रूप से विशेष भत्ता को मूल वेतन में मर्ज कराना, पेंशन का अपग्रेडेशन, पारिवारिक पेंशन में बढ़ोतरी, न्यू पेंशन स्कीम को रद करना, सभी शाखाओं में एक समान कारोबार अवधि तय करना, बैंक अधिकारियों के लिए नियत कार्य अवधि तय करना, पांच दिवसीय बैंकिंग, समान काम के लिए समान वेतन, सेवानिवृत्ति लाभ को आयकर की सीलिंग से मुक्त करना आदि शामिल हैं।

ग्रामीण बैंक हड़ताल में नहीं होंगे शामिल

उत्तराखंड ग्रामीण बैंक अधिकारी संगठन के महासचिव भुवनेंद्र बिष्ट ने बताया कि अभी तक राष्ट्रीय स्तर से हड़ताल के समर्थन में कोई पत्र नहीं मिला है। जिस कारण उत्तराखंड ग्रामीण बैंक अधिकारी संगठन हड़ताल में शामिल नहीं होगा। लेकिन हड़ताल को उनका नैतिक समर्थन रहेगा।

हो सकता है नकदी का संकट  

हड़ताल के कारण तीन दिन सार्वजनिक बैंकों में काम प्रभावित रहेगा। जिससे अकाउंट ओपनिंग, चेक क्लियरेंस बैंक शाखा से होने वाले एनईएफटी और आरटीजीएस सेवाएं बाधित रहेंगी। साथ ही बैंक  से लेन-देन ठप रहने के कारण लोगों पैसे निकासी के लिए एटीएम पर निर्भर रहेंगे। ऐसे में लोगों को दिक्कत हो सकती है।

एटीएम खाली, लोगों को परेशानी  

रुड़की में मांगों को लेकर ऑल इंडिया बैंक यूनियंस की ओर से बुलाई गई हड़ताल के चलते शहर के सभी राष्ट्रीय कृत बैंक बंद है। जिसकी वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अधिकांश एटीएम भी नोटों से खाली हो गए हैं। यूनियन के सचिव मनु माकिन ने बताया कि सभी बैंक कर्मचारियों ने बीटी गंज स्थित पंजाब नेशनल बैंक की शाखा के बाहर धरना दिया। उन्होंने बताया कि हड़ताल लगातार रहेगी। अब बैंक सोमवार को ही खुल सकेंगे। बताते चलें कि रुड़की शहर में ही राष्ट्रीयकृत बैंक शाखाओं की संख्या 36 है।  हालांकि कुछ निजी बैंक खुले हुए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *