उत्तराखंड में प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों का गंभीरता से मुआयना करने के शिक्षा मंत्री ने दिए निर्देश

उत्तराखण्ड

देहरादून। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने प्रदेश में प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों का गंभीरता से मुआयना करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढ़ाई की मौजूदा स्थिति की सही तस्वीर सामने आनी चाहिए। विभागीय मंत्री के निर्देश पर अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में रिक्त पदों पर अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने में सक्षम अतिथि शिक्षकों की तैनाती करने का आदेश विभाग ने जारी किया।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सोमवार को विधानसभा में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी और प्रारंभिक शिक्षा निदेशक आरके उनियाल के साथ बैठक की। उन्होंने दोनों आला अधिकारियों को स्कूलों का निरीक्षण गंभीरता से करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि स्कूलों में वर्तमान में पढ़ाई को लेकर ज्यादा गंभीरता दिखाने की जरूरत है।

संबद्धीकरण निरस्त

शिक्षा मंत्री ने बताया कि अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में तैनात शिक्षकों के अन्यत्र संबद्धीकरण को निरस्त किया गया है। इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। इन विद्यालयों में पढ़ाई सुचारू रूप से चलाने पर सरकार का जोर है। इन विद्यालयों में छठी से अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई चलेगी। नौवीं व 11वीं कक्षा में हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में पढ़ाई कराई जाएगी।

व्यावसायिक शिक्षा शुरू करने को धर्मेंद्र प्रधान को भेजा पत्र

उन्होंने बताया कि 27 अगस्त को राजीव गांधी नवोदय विद्यालय स्थित स्टूडियो के माध्यम से 200 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा की शुरुआत की जाएगी। इस कार्यक्रम का उद्घाटन करने को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को सोमवार को पत्र भेजा गया है। इस कार्यक्रम में अभिभावक भी बड़ी संख्या में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय में वह ‘शिक्षा क्षेत्र में अभूतपूर्व पहल एवं युवा संकल्प’ कार्यक्रम में बूथ स्तर पर ई-संवाद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *