मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में टीकाकरण का लिया जायजा

national

वाराणसी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार की सुबह वाराणसी में टीकाकरण का जायजा लिया। इस दौरान उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने कोरोना की तीसरी लहर से जंग की तैयारी भी परखी। कोविड वार्ड व आक्सीजन प्लांट का अवलोकन कर तैयारियाें का जायजा लिया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने मीरजापुर में ग्राम प्रधानों को कोविड नियंत्रण का मंत्र दिया। शहर के नुआंव व चंदईपुर में पहुंचकर जानकारी ली। मीरजापुर में मुख्यमंत्री ने ढाई घंटे कोविड नियंत्रण की तैयारी की समीक्षा भी की।

कोरोना टीकाकरण का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, शिवपुर में कोरोना  टीकाकरण का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान वैक्सीन की पहली डोज लगवा रही सोनी कुमारी व सौरभ शर्मा से मुख्यमंत्री ने बातचीत की। पूछा कि वैक्सीनेशन में उन्हें कोई परेशानी तो नहीं हुई। सवाल के जवाब में सोनी और सौरभ ने बताया कि वैक्सीनेशन कराने के लिए कल ही उन्होंने स्लाट बुक किया था और आज ही की तिथि उन्हें वैक्सीनेशन के लिए मिल गयी। मुख्यमंत्री के पूछने पर लोगों ने बताया कि उनके परिवार के अन्य सदस्यों ने भी वैक्सीनेशन करा लिया है।

ड्रोन द्वारा गंगा में निगरानी व्यवस्था का शुभारंभ किया

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ड्रोन द्वारा गंगा नदी में निगरानी व्यवस्था का शुभारंभ किया। इनका संचालन सिगरा स्थित कोविड कंट्रोल रूम से होगा। गंगा में ड्रोन से निगरानी व्यवस्था की रिपोर्ट कंट्रोल रूम में लगातार भेजी जाएगी। इसके लिए आधुनिक कैमरे से ड्रोन की वीडियो और फोटो लेकर भेजेंगे। वही इस ड्रोन से विभिन्न क्षेत्रों में सैनिटाइजर के छिड़काव के साथ ग्रामीण इलाकों व शहर की सफाई व्यवस्था का समय-समय पर निरीक्षण भी होगा। इसके लिए नगर निगम द्वारा चार ड्रोन मंगाये गए हैं।

जनप्रतिनिधियों से मुलाकात में दी जिम्मेदारी

इससे पूर्व सर्किट हाउस में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधायकों समेत जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की। सस्ते गल्ले की सरकारी राशन की दुकानों पर खाद्यान्न वितरण को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए अपने दो-दो लोगों को राशन की दुकानों पर तैनात कर उनकी उपस्थिति में वितरण सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने वैक्सीनेशन सेंटरों पर भी दो-दो लोगों को लगाकर कार्य सुचारू रूप से संपन्न कराने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को भी वैक्सीनेशन सेंटर पर स्वयं जाने का भी निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले पं. छन्नूलाल मिश्र

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में शास्त्रीय गायक पंडित छन्नूलाल मिश्र से मिलकर अपनी संवेदना व्यक्त की। पं. छन्नूलाल मिश्र की पुत्री ने एक निजी चिकित्सालय द्वारा विगत दिनों अपनी छोटी बहन की चिकित्सा में हुई लापरवाही की शिकायत की । इस दौरान मंत्री अनिल राजभर, मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी, मंत्री रविंद्र जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ अवधेश सिंह, विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा आदि थे।

कार्यक्रम किया गया सीमित

कोरोना की तीसरी लहर से जंग की तैयारियां परखने पूर्वांचल दौरे पर निकले सीएम को दूसरे दिन दो केंद्रों का निरीक्षण करना था। हालांकि समय की कमी को देखते हुए इसे शिवपुर सीएचसी तक ही सीमित कर दिया गया। यहां से लौट कर सीएम मीरजापुर के लिए रवाना हो गये।

इससे पूर्व सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बनारस के दो दिवसीय प्रवास के दौरान मंगलवार को शिवपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे। इस दौरान टीकाकरण अभियान का जायजा लिया तो होम आइसोलेशन मैं रहने वाले मरीजों के लिए हाईटेक तरीके से दवा पहुंचाने की सुविधा का शुभारंभ किया। इसके तहत ड्रोन  से हर घर दवा पहुंचाने का काम किया जाएगा। इसके अलावा इस इस व्यवस्था में दो ड्रोन और हैं। एक ड्रोन  से सैनिटाइजेशन तो दूसरे से लोगों को कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही अनलॉक  के दौरान भीड़ वाले इलाके पर नजर रखी जाएगी। इसमें गंगा घाट कचहरी सरकारी कार्यालय प्रमुख बाजार आदि प्रमुख हैं।

मुख्यमंत्री ने इससे पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीका अभियान का जायजा लेने के दौरान पहाड़िया की सोनी कुमारी से बातचीत की। कहा, मास्क लगाना जरूरी है। इसे हर किसी को बताया जाए। साथी टीकाकरण के लिए भी सभी को प्रेरित किया जाए। मुख्यमंत्री ने सोनी कुमारी से टीकाकरण के दौरान होने वाली असुविधा के बारे में भी जानकारी ली। सोनी ने सुविधाओं  को बेहतर बताया। मुख्यमंत्री ने समुदाय स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों को प्रेरित करते हुए काम को निष्ठा से करने की अपील की। उन्होंने अब तक के प्रयासों को लेकर स्वास्थ्य महकमा की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री के आने से पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आसपास सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। साफ सफाई की व्यवस्था करने में कई जगह दाग रह गए थे। परिसर में जमा पानी की सफाई के लिए नगर निगम तो कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। मिट्टी मंगा कर उन गड्ढों को भरना पड़ा।

कोविड कमांड सेंटर पहुंच सीएम

मीरजापुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिले में कोविड-19 से बचाव के लिए किए जा रहे बचाव कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करने पहुंचे। हेलीकॉप्टर से लगभग 10:23 बजे पुलिस लाइन पहुंचे। इसके बाद सबसे पहले कोविड कंट्रोल रूम कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचकर निरीक्षण किया और कर्मचारियों से विस्तार से जानकारी प्राप्त की। लगभग सात मिनट के कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कोविड 19 कंट्रोल रूम से मरीजों के लिए कार्यों की जानकारी ली। कर्मचारियों को हिदायत दी कि आने वाली हर कॉल को गंभीरता से लें और मरीजों की समस्याओं का तत्काल निस्तारण कराएं। इसके बाद लगभग 10:30 बजे जिला अस्पताल परिसर में बने कोविड कमांड सेंटर के लिए निकल गए।

साथ-साथ लगे रहे अधिकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दौरे के दौरान मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा, जिला अधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, एडीएम यूपी सिंह सहित अन्य अधिकारी हांफते दिखे। मुख्यमंत्री के वाहन के काफिले के पहले पैदल ही दौड़ते नजर आए अधिकारी। मुख्यमंत्री को कोविड-19 के मद्देनजर तैयारियों के बारे में आश्वस्त करते दिखे। अधिकारियों ने बताया कि जनपद में कोविड-19 के तीसरी लहर से बचाव के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं।

ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार की सुबह 10.35 बजे मंडलीय चिकित्सालय पहुंचकर परिसर में स्थापित किए गए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि अब मरीजों को ऑक्सीजन की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। उनको पर्याप्त मात्रा में स्थानीय स्तर पर ही ऑक्सीजन उपलब्ध हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *