Wednesday, May 15, 2024

रमा देवी से आजम खान ने लोकसभा में मांगी माफी

राजनीतिक
Parliament Budget Session: रमा देवी पर आपत्‍तिजनक टिप्‍पणी के लिए आजम खान ने लोकसभा में मांगी माफी

नई दिल्‍ली,संसद का बजट सत्र जारी है। रमा देवी को लेकर अभद्र टिप्‍पणी के लिए समाजवादी पार्टी के रामपुर से सांसद आजम खान ने सोमवार को दो-दो बार माफी मांगी। आजम खान ने माफी मांगते हुए कहा, ‘चेयर के लिए कोई भावना ऐसी हो कि गलत हो, संभव नहीं है मेरे लिए। अगर फिर भी कोई अहसास है तो उसके लिए मैं क्षमा चाहता हूं।’उन्‍होंने कहा, ‘रमा देवी मेरी बहन की तरह हैं।’ इसके बावजूद रमा देवी की नाराजगी जारी है। इस बीच सपा सांसद अखिलेश यादव ने उन्‍नाव का मुद्दा उठा दिया।

दोबारा न हो ऐसा मामला: लोकसभा अध्‍यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा, ‘ यह सदन सभी का है और यह सभी की सहमति से चलता है। मेरा सभी सदस्यों से आग्रह है कि सदन की गरिमा को प्रभावित करने वाली भाषा का इस्‍तेमाल करने से बचना चाहिए, ताकि इस तरह का मामला भविष्‍य में न दोहराया जाए।

आजम खान के लिए सफाई न दें अखिलेश

सपा सांसद अखिलेश यादव ने आजम खान द्वारा माफी मांगने के बाद कहा, आजम खान जी को जो कहना था उन्‍होंने कह दिया। उन्‍नाव की ‘बेटी’ का क्‍या हमें उस बारे में भी बात करनी चाहिए। इसपर रमा देवी ने कहा, ‘आजम खान के लिए अखिलेश सफाई न दें। इनकी आदत बिगड़ी हुई है, जरूरत से ज्‍यादा बिगड़ी हुई है। मैं इस तरह के कमेंट्स सुनने यहां नहीं आई हूं।’ उन्‍होंने आगे कहा, ‘आजम खान के बयान से पूरा देश दुखी है आजम खान कुछ नहीं बोल सकते।’

उल्‍लेखनीय है कि संसद स्‍थित अपने कार्यालय में लोकसभा स्‍पीकर ओम बिड़ला ने सपा सांसदों अखिलेश यादव व आजम खान के साथ मीटिंग की। इस दौरान भाजपा सांसद रमा देवी भी मौजूद थीं। 25 जुलाई को सदन में कार्यवाही के दौरान आजम खान ने रमा देवी पर अभद्र टिप्‍पणी की थी जिसके बाद उनसे माफी की मांग की जा रही थी।

लोकसभा अपडेट-

– बांधों की सुरक्षा का एक मानक पूरे देश में बने, इसलिए बांध सुरक्षा विधेयक लाया जा रहा है। देश के 5000 से ज्यादा बांधों में से 92 फीसद अंतर्राज्यीय बांध हैंः गजेन्द्र सिंह शेखावत, जल शक्ति मंत्री

आजम खां के विवादित बयान पर माफी मांग लेने के बावजूद हंगामे के आसार दिख रहे हैं। इसके अलावा उन्‍नाव दुष्‍कर्म कांड की गूंज भी दोनों सदनों में सुनाई देगी। बता दें कि लोकसभा में विचार तथा पारित किए जाने के लिए राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक, 2019 सूचीबद्ध  है।

उन्‍नाव मामला

उन्नाव के माखी के चर्चित दुष्कर्म मामले की पीड़िता की कार रविवार रायबरेली में एक ट्रक से टकरा गई। हादसे में भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली पीड़िता की चाची की मौके पर ही मौत हो गई। पीड़िता समेत तीन लोग जख्मी हो गए।

विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्षियों का नोटिस

भाजपा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने राज्‍यसभा में हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्‍यान चंद को भारत रत्‍न की मांग पर जीरो आवर नोटिस दिया है। आप सांसद संजय सिंह ने उन्‍नाव दुष्‍कर्म पीड़िता के एक्‍सीडेंट मामले पर राज्‍यसभा में नियम 267 के तहत कार्यवाही निलंबित करने को लेकर नोटिस दिया है। वहीं उन्‍नाव दुष्‍कर्म कांड की पीड़िता के साथ हुए सड़क हादसे को लेकर उत्‍तर प्रदेश सरकार की कानून व्‍यवस्‍था पर कांग्रेस के 6 सांसदों ने लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। एयरपोर्ट के निजीकरण को लेकर लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी समेत पांच कांग्रेस सांसदों ने स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया है।

जारी संसद सत्र में अब तक 12 विधेयक पास हो चुके हैं जबकि कम-से-कम 10 और विधेयकों के पेश किए जाने की संभावना है। बता दें कि सरकार बचे हुए विधेयकों को भी इसी सत्र में पास करवाना चाहती है इसके लिए ही संसद की अवधि को 7 अगस्‍त तक बढ़ाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *