अजय भट्ट ने लापता सैनिक राजेंद्र सिंह नेगी का मामला लोकसभा में उठाया

उत्तराखण्ड

नैनीताल से सांसद अजय भट्ट ने कश्मीर के गुलमर्ग से लापता उत्तराखंड निवासी गढ़वाल राइफल्स के हवलदार राजेंद्र सिंह नेगी का पता लगाकर उनकी सकुशल वापसी के प्रयासों में तेजी लाने पर जोर दिया है। उन्होंने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान यह मसला उठाया। साथ ही विदेश मंत्री एस जयशंकर से इस सिलसिले में मुलाकात की। उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र भी भेजा है।

सांसद अजय भट्ट ने लोकसभा में कहा कि देहरादून निवासी हवलदार राजेंद्र सिंह नेगी आठ जनवरी को कश्मीर के गुलमर्ग में तैनाती के दौरान लापता हो गए थे। ये भी आशंका जताई जा रही कि वह फिसलकर पाकिस्तान की सीमा में चले गए। तब से उनका परिवार दुखी है। नेगी के स्वजनों समेत उत्तराखंड सरकार से लेकर विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा चिंता जताई जा रही है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार इस संबंध में उचित कार्यवाही कर रही है, लेकिन स्वजनों की चिंता स्वाभाविक है और इसकी पीड़ा हमें भी लगातार है। लिहाजा, इस मामले में त्वरित कार्रवाई होनी आवश्यक है। किसी भी तरह हवलदार नेगी का पता लगाने के साथ ही उनकी सकुशल वापसी के लिए प्रयासों में तेजी लाई जाए।

भट्ट के अनुसार उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात कर उनसे गढ़वाल राइफल्स के जवान नेगी की तत्काल खोजबीन बढ़ाने को अपने स्तर से त्वरित कार्यवाही के निर्देश जारी करने का आग्रह किया। यह भी आग्रह किया कि किसी सक्षम अधिकारी को निर्देशित किया जाए कि वह लापता सैनिक के स्वजनों को समय-समय पर इस संबंध में होने वाली कार्यवाही से अवगत कराए।

हरीश रावत दिल्ली में चुनाव प्रचार में डटे

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत मंगलवार को दिल्ली पहुंच गए। वह दो दिन दिल्ली में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं।

वह दिल्ली में चुनाव प्रचार करेंगे। उधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में उत्तराखंड से अधिक लोगों से व्यक्तिगत तौर पर हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में काफी लोगों के परिचित दिल्ली में हैं। उनके कांग्रेस के पक्ष में प्रचार करने से चुनाव में पार्टी को फायदा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *