विज्ञापन घोटाले पर जांच की मांग

News Update उत्तरप्रदेश

(राजेश जाटव द्वारा)
उरई/झांसी। बुन्देलखण्ड के विभिन्न जनपदों की अनेकों नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों में लाखों रूपयों के विज्ञापन घोटाले का मामला प्रकाश में आया है।
भरोसेमन्द सूत्रों के अनुसार झांसी मण्डल के जनपद जालौन में उरई, जालौन, कोंच, कालपी नामक चार नगर पालिका व रायपुर, ऊमरी, माधौगढ़, कोटरा, नदीगांव, कदौरा नामक नगर पंचायतें हैं जिनमें लम्बे समय से ऐसे समाचार पत्रों को निविदा, सजावटी आदि किस्म के विज्ञापन जारी किये जा रहे हैं जो भारत सरकार के डी.ए.वी.पी. अथवा प्रदेश सरकार के सूचना विभाग से मान्यता प्राप्त नहीं हैं और न ही इन्हें कोई सरकारी दर मिली हुई है। इसके बावजूद भारी कमीशन (50-50) लेकर ऐसे ही अनेकों प्रकाशनों को विज्ञापन जारी कर भुगतान किया जा रहा है।
सूत्रों के अनुसार नगर पालिका/नगर पंचायतों में यह विज्ञापन घोटाला कई वर्षों से जारी हैं। इस घोटाले को प्राथमिक अनुमानों के अनुसार पचास लाख से ऊपर का बताया जा रहा है। वर्ष 2015-2016, 2016-2017 एवं 2017-2018 में वर्तमान तक ऐसे समाचार पत्रों को किये गये भुगतानों का सूचना-अधिकार में ब्यौरा मांगा गया है। प्रदेश सरकार से इस घोटाले की गहन जांच कराने की मांग की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *