रामनाथ कोविंद पहुंचे प्रयागराज, राज्यपाल आनंदी बेन और CM योगी ने किया स्वागत

national

प्रयागराज, राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द का शनिवार को प्रयागराज आगमन हुआ। राष्ट्रपति करीब छह घंटे संगमनगरी में रहेंगे। ऐतिहासिक इलाहाबाद हाई कोर्ट की प्रधानपीठ परिसर में मल्टी लेवल पार्किंग, अधिवक्ता चैंबर का शिलान्यास करने के अतिरिक्त वह झलवा में बनाए जाने वाले राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखेंगे। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एनवी रमना, कानून मंत्री किरन रिजिजू और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आयोजन में मौजूद रहेंगे।

प्रयागराज में बमरौली एयरपोर्ट पर राष्‍ट्रपति का भव्‍य स्‍वागत किया गया। सेना के अधिकारियों के अलावा उनका स्‍वागत उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, प्रयागराज की महापौर अभिलाषा गुप्‍ता नंदी ने किया।

वायुसेना के विमान से 11 बजे बमरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे राष्‍ट्रपति

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द वायुसेना के विमान से सुबह 11 बजे बमरौली एयरपोर्ट पर उतरेंगे। वहां से हेलीकाप्टर के जरिए सेना के पोलो ग्राउंड पहुंचेंगे। फिर मर्सिडीज बेंच एस क्लास कार में हाई कोर्ट आएंगे। उनके आगमन के लिए शहर को सजा दिया गया है। जगह-जगह सूचना विभाग की ओर करीब दो सौ होर्डिंग्स लगाई गई हैं। कार्यक्रम स्थल और उसके आसपास अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था है। शुक्रवार दोपहर में फ्लीट रिहर्सल भी हुआ।

राष्‍ट्रपति की अगवानी राज्‍यपाल, सीएम एयरपोर्ट पर करेंगे

शनिवार सुबह करीब 10:30 बजे राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक राजकीय विमान से बमरौली एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे। लगभग इसी समय सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एनवी रमना भी विमान से आएंगे। एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति का राज्यपाल और मुख्यमंत्री स्वागत करेंगे। फिर सभी लोग वायुसेना के तीन हेलीकाप्टर से पोलो ग्राउंड पहुंचेंगे।

हाई कोर्ट में अधिवक्‍ता चैंबर व 12 मंजिला इमारत का शिलान्‍यास करेंगे राष्‍ट्रपति

हाई कोर्ट से ही राष्ट्रपति झलवा में विधि विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। अधिवक्ता चैंबर और पार्किंग के लिए 12 मंजिला इमारत का शिलान्यास करने के अलावा राष्ट्रपति हाई कोर्ट बार एसोसिएशन की लाइब्रेरी में वरिष्ठ अधिवक्ता एबी सरन के तैलचित्र का लोकार्पण करेंगे। कार्यक्रम में करीब 400 लोग आमंत्रित किए गए हैैं। इसमें हाई कोर्ट के न्यायाधीश, वरिष्ठ अधिवक्ता और प्रशासनिक अफसर शामिल हैैं।

राष्‍ट्रपति पूर्व राज्‍यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी से करेंगे मुलाकात

माना जा रहा है कि सर्किट हाउस में राष्ट्रपति कुछ गणमान्य लोगों से भी मुलाकात कर सकते हैं। तैयारी संगम पर भी की गई है। पूर्व राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी से उनके निवास पर मुलाकात के बाद शाम करीब पांच बजे राष्ट्रपति दिल्ली लौट जाएंगे। मुख्यमंत्री और प्रदेश के कानून मंत्री भी लखनऊ रवाना हो जाएंगे, अलबत्ता राज्यपाल सर्किट हाउस में रुकेंगी। वह रविवार को कुछ कार्यक्रमों में भाग लेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *