चिकित्सक सेवा भाव से कार्य करें: जिलाधिकारी नैनीताल

उत्तराखण्ड

नैनीताल। चिकित्सक सेवाभाव से कार्य करें तथा चिकित्सालय में उपलब्ध या जैनेरिक दवायें ही लिखें ताकि जनता को सस्ता स्वास्थ्य लाभ मिल सकें। यह बात जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन ने बीडी पांडे पुरूष-महिला चिकित्सालय व जीबी पंत चिकित्सालय की प्रबंध समिति की बैठक लेते हुये कही।
जिलाधिकारी एवं अध्यक्ष चिकित्सा प्रबंधन समिति श्री सुमन ने कहा कि नैनीताल पर्यटन स्थल है इसलिये चिकित्सालयों में 24 घंटे इमरजेंसी सेवायें दी जायें तथा इमरजेंसी में चिकित्सक अनिवार्य रूप से बैठना सुनिश्तिच करेंगे। साथ ही चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवायें उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि चिकित्सालयों में नियत समय से चिकित्सक एवं चिकित्सालयों में औचक निरीक्षण करेंगे, नियत समय पर अनुपस्थित पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाय। उन्होंने कहा कि बिना कारण रैफर करने पर दण्डित किया जायेगा तथा वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। जैनेरिक दवायें सेंटर खोलने हेतु प्रस्ताव देने के निर्देश दिये। बैठक में कहा कि चिकित्सालय से निकलने वाले हानिकारक कूड़े का निस्तारण वैज्ञानिक विधि से किया जाने हेतु टेन्डर कराने के निर्देश चिकित्साधीक्षकों को दिये। बैठक में सदस्य मनोज जोशी ने एक्सरे मशीन को शीघ्र ठी कराने की बात रखी, जिसपर जिलाधिकारी ने मशीन ठीक कराने हेतु धनराशि उपलब्ध कराने के लिये उनकी ओर से पत्र महानिदेशक स्वास्थ को लिखते हुये उसकी प्रतिलिपि सचिव स्वास्थ को भी भेजने के निर्देश दिये।
बैठक में बीडी पांडे ( पुरूष ) 41 लाख, बीडी पांडे चिकित्सालय (महिला) को 10 लाख व जीबी पंत चिकित्सालय को 32 लाख की धनराशि विभिन्न मदों में व्यय करने की स्वीकृति दी गयी। जिलाधिकारी ने सभी चिकित्साधीक्षकों को चिकित्सालयों में सफाई व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त रखने के साथ ही रोगियों हेतु उचित भोजन व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
बैठक में प्रमुख अधीक्षक बीडी पांडे (पु0)चिकित्सालय डा0 तारा आर्या, महिला डा0 विनीता साह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0बलवीर सिंह, कोषाधिकारी मामूर जहां, सांसद सदस्य मनोज जोशी, विधायक सदस्य अरविन्द,कंचन भण्डारी, सरस्वती खेतवाल आदि उपस्थित थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *