देशद्रोह के आरोप से घिरे शरजील को छह राज्‍यों की पुलिस खोज रही; जानिए राजनीतिक कनेक्‍शन

national

जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय (JNU) का छात्र शरजील इमाम (Sharjeel Imam) अपने देशद्राही बयान (Anti National Statement) को लेकर चर्चा में है। उसने अपने एक भाषण में असम समेत पूरे उत्तर-पूर्व भारत (North Eastern India) को शेष भारत से काटने की बात कही थी। इसका वीडियो (Video) सोशल मीडिया (Social Media)  पर वायरल (Viral) होने के बाद शरजील के खिलाफ देशद्राह (Treason) तथा धर्म के आधार पर वैमनस्‍यता को बढ़ावा देने सहित अनेक गंभीर आरोपों में कई राज्‍यों में एफआइआर (FIR) दर्ज किए गए हैं। उसे गिरफ्तार करने के लिए छह राज्‍यों की पुलिस छापेमारी कर रही है। बिहार में पुलिस उसके भाई व एक दोस्‍त को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

शरजील बिहार के जहानाबाद (Jehanabad) का मूल निवासी है। उसके पिता अकबर इमाम (Akbar Imam) सत्‍ताधारी जनता दल यूनाइटेड (JDU) के नेता रहे थे। अकबर इमाम जेडीयू के टिकट पर जहानाबाद से विधानसभा चुनाव (Assembly Election) भी लड़े थे। शरजील के चाचा इस मामले को राजनीति के चश्‍मे से देखते हैं। उनके अनुसार दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में फायदा लेने के लिए उनके भतीजे को बेवजह फंसाया गया है। शरजील की मां भी बेटे को निर्दोष मानती हैं।

शरजील की तलाश में छह राज्‍यों की पुलिस

शरजील इमाम की तलाश क्राइम ब्रांच ने पांच टीमें कर रहीं हैं। उसके खिलाफ छह राज्यों में देशद्रोह के मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं। उसके खिलाफ बिहार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश की पुलिस ने एफआईआर दर्ज किए हैं। शरजील की गिरफ्तारी के लिए पुलिस बिहार के साथ मुंबई व दिल्‍ली में भी छापेमारी कर रही है। उसके नेपाल भागने की आशंका को देखते हुए बिहार-नेपाल सीमा पर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। रेलवे स्‍टेशन व एयरपोर्ट पर भी पुलिस सतर्क है।

भाई व दोस्‍त को हिरासत में ले पूछताछ

इस बीच शरजील की गिरफ्तारी के लिए पुलिस बिहार स्थित उसके पैतृक आवास पर सोमवार की रात भी छापेमारी करने पहुंची। छापेमारी में शरजील नहीं मिला तो पुलिस ने उसके भाई मुजम्मिल और उसके एक दोस्‍त को हिरासत में ले लिया। दोनों से पुलिस पूछताछ कर रही है।

जेएनयू प्रशासन ने मांगा स्‍पष्‍टीकरण

इस बीच शरजील के मामले में जेएनयू प्रशासन के कड़ा रूख अपनाया है। जेएनयू के प्रॉक्टर ने शरजील को समन जारी कर देशद्रोह के आरोपों को लेकर तीन फरवरी तक स्‍पष्‍टीकरण मांगा है।

सामने आया राजनीतिक कनेक्‍शन

देशद्रोह सहित कई संगीन आरोपों से घिरे शरजील इमाम का बड़ा राजनीतिक कनेक्‍शन (Political Connection) सामने आया है। वह जेडीयू नेता रहे अकबर इमाम का बेटा है। अकबर इमाम जेडीयू के टिकट पर जहानाबाद से विधान सभा चुनाव लड़े थे। उस चुनाव में वे राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के सच्चिदानंद यादव से हार गए थे। शरजील का एक छोटा भाई भी है, जिसके जहानाबाद से पूर्व सांसद (Ex MP) अरुण कुमार (Arun Kumar) से निकट संबंध हैं। वह पूर्व सांसद के साथ ही रहता है।

मामले को राजनीति चश्‍मे से देख रहे चाचा

इस बीच शरजील के चाचा अरशद इमाम पूरे मामले को राजनीतिक चश्‍मे से देख रहे हैं। वे कहते हैं कि दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में लाभ लेने के लिए उनके भतीजे के खिलाफ साजिश रची गई है। 40 मिनट के वीडियो को कुछ मिनट में समेट कर अधूरी बात रखी जा रही है। शरजील की मां भी बेटे को निर्दोष मानती हैं। वे कहती हैं कि उनके परिवार को देश के संविधान पर भरोसा है। कहा कि जैसे ही शरजील का पता चलेगा, उसे सरेंडर करने के लिए कहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *