वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किसानों प्रवासी श्रमिकों के लिए की गई घोषणाओं का पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने स्‍वागत किया

राजनीतिक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा गुरुवार को किसानों, बेरोजगारों, प्रवासी श्रमिकों, शहरी गरीबों और रेडी पटरी वालों के लिए की गई घोषणाओं का पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने स्‍वागत किया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणाएं विशेष रूप से हमारे किसानों और प्रवासी श्रमिकों को लाभ पहुंचाएंगी। घोषणाओं में प्रगतिशील उपायों की एक श्रृंखला शामिल है जिससे खाद्य सुरक्षा और किसानों के साथ-साथ स्ट्रीट विक्रेताओं को भी क्रेडिट मिलेगा।

अमित शाह ने किए कई ट्वीट   

केद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा कि सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र को चरितार्थ करते हुए मोदी सरकार द्वारा देश के गरीबों, किसानों, मजदूरों व मध्यम वर्ग के जीवन को सुगम बनाने के लिए आज जो राहत उपलब्ध करवाई है उसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त करता हूँ।

 तीन करोड़ से अधिक छोटे और सीमांत किसानों को मिलेगा लाभ 

अपने परिश्रम से देश का पेट भरने वाले किसानों की मदद के लिए मोदी सरकार ने हर सम्भव प्रयास किये हैं। 3 करोड़ किसानों को 4 लाख 22 हज़ार करोड़ का ऋण उपलब्ध करवाना और 25 लाख नये KCC जारी करना मोदी सरकार की संवेदनशीलता और किसानों के हितों के प्रति उनकी कटिबद्धता को दर्शाता है। मोदी जी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। 86,600 करोड़ के 63 लाख कृषि ऋण, नाबार्ड द्वारा 29,500 करोड़ की रिफाइनेंसिंग और राज्यों को किसानों की मदद हेतु 6700 करोड़ जैसे निर्णय कृषि क्षेत्र को बल प्रदान करने की उनकी दूरदर्शिता के परिचायक हैं।

प्रवासी मजदूरों व शहरी गरीबों को 2 महीने के मुफ्त राशन देने के निर्णय पर प्रधानमंत्री @narendramodi जी का आभार व्यक्त करता हूँ, ₹3500 करोड़ की इस राहत से 8 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे।

केंद्र सरकार पहले भी उनके रहने और खाने के लिए राज्यों के SDRF फंड में ₹11002 करोड़ दे चुकी है।

गरीबों को 2 महीने के मुफ्त राशन देने का फैसला स्‍वागत योग्‍य 

मोदी सरकार ने कृषि क्षेत्र में नाबार्ड द्वारा अतिरिक्त 30,000 करोड़ की रिफाइनेंसिंग का निर्णय लिया है। इससे 3 करोड़ से ज्यादा छोटे और सीमांत किसानों को लाभ मिलेगा। साथ ही KCC के मध्यम से 2.5 करोड़ किसानों को दो लाख करोड़ की मदद देने के निर्णय का भी मैं स्वागत करता हूं। उन्‍होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों व शहरी के निर्णय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करता हूं, 3500 करोड़ की इस राहत से 8 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। केंद्र सरकार पहले भी उनके रहने और खाने के लिए राज्यों के SDRF फंड में 11002 करोड़ दे चुकी है।

प्रवासी लाभार्थियों को वन नेशन वन कार्ड से मिलेगा लाभ 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमेशा टेक्नोलॉजी के उपयोग से रिफॉर्म को बल देते हैं। वन नेशन वन कार्ड (One Nation-One Card) योजना से मोदी सरकार ऐसे प्रवासी परिवार जो अन्य राज्यों में राशन का लाभ नहीं उठा सकते, उनकी मदद करेगी। इससे सभी प्रवासी लाभार्थी अपने नजदीकी राशन की दुकानों से राशन ले पाएंगे। इस आपदा के समय मोदी सरकार हर वर्ग के प्रति चिंतित है।

50 लाख से अधिक रेडी पटरी वालों को मिलेगा लाभ 

रेडी-पटरी पर स्वरोजगार कर अपना जीवनयापन करने वाले लोगों के लिए 5000 करोड़ की मदद के निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करता हूं। मोदी सरकार की इस मदद से लगभग 50 लाख रेडी-पटरी वालों को लाभ मिलेगा। इस वैश्विक महामारी के कारण किराये पर रहने वाले अनेकों प्रवासी श्रमिकों को समस्या आयी है, इसके लिए मोदी सरकार PMAY के अंतर्गत एक योजना शुरू करके इन प्रवासी मजदूरों व शहर में रहने वाले गरीब बेघर लोगों को सस्ते किराये पर आवास उपलब्ध करवाएगी। मैं इस पहल का हृदय से स्वागत करता हूं।

गरीब बेघर लोगों को मिलेगा सस्ते किराये पर आवास

कोरोना के कारण बेरोजगार हुए लोगों के लिए अब रोजगार के अवसर पैदा करने की आवश्यकता है। CAMPA फंड के मध्यम से सरकार 6000 करोड़ रुपये देगी, जिसको पौधरोपण व वन संरक्षण आदि क्षेत्रों में उपयोग कर शहरी, ग्रामीण व आदिवासी लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। 6 लाख से 18 लाख प्रति वर्ष कमाने वाले मध्यम वर्ग को CLSS का विस्तार कर आवासीय क्षेत्र में 70000 करोड़ की मदद देने का निर्णय निश्चित रूप से एक बड़ा सकरात्मक बदलाव लाएगा। इस निर्णय से 2.5लाख मध्यम वर्गीय परिवारों को लाभ मिलने के साथ-साथ बड़ी मात्रा में रोजगार भी उत्पन्न होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *