शहरों में शामिल हुए गांवों की अब बदलेगी सूरत

Uncategorized

देहरादून: नगर निकायों के सीमा विस्तार में शहरों का हिस्सा बने ग्रामीण क्षेत्रों में नगरीय सुविधाएं मुहैया कराने पर सरकार का खास फोकस है। इस सिलसिले में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलाधिकारियों को इस सिलसिले में निर्देश दिए। साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण में रैंकिंग सुधारने के लिए आवश्यक उपाय करने कहा।

सरकार ने राज्य के 92 नगर निकायों में से 41 का सीमा विस्तार किया है। इसमें 248 ग्राम पंचायतें प्रभावित हुई। 168 ग्राम पंचायतों को पूरी तरह से निकायों में शामिल किया गया, जबकि 80 को आंशिक रूप से। अब शहरों का हिस्सा बने इन ग्रामीण इलाकों को चमकाने पर फोकस किया गया है। इस कड़ी में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिलाधिकारियों से जानकारी लेने के साथ ही उन्हें आवश्यक निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि नगरों में शामिल किए गए नए क्षेत्रों का कायाकल्प करने के मद्देनजर वहां नियमित साफ-सफाई, स्ट्रीट लाइट, शुद्ध पेयजल, सड़क समेत अन्य नागरिक सुविधाओं के लिए कार्ययोजना तैयार कर नगर विकास विभाग को अविलंब उपलब्ध कराई जाए। इस मौके पर सचिव आवास अमित नेगी, सचिव पेयजल अरविंद सिंह ह्यांकी, अपर सचिव नियोजन रंजीत कुमार सिन्हा, अपर सचिव नगर विकास विनोद कुमार सुमन, एमडीडीए के उपाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव आदि भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *